Dhanteras 2021: धनतेरस पर इन चीजों का दान करने से खुल जाती है किस्‍मत, बरसने लगता है पैसा
X

Dhanteras 2021: धनतेरस पर इन चीजों का दान करने से खुल जाती है किस्‍मत, बरसने लगता है पैसा

5 दिन का महापर्व दीपावली (Deepawali), Dhanteras से शुरू होता है और भाई दूज के साथ खत्‍म होता है. इन सभी पांचों दिन का बहुत और खास महत्‍व है. धनतेरस को खरीदारी (Shopping) और दान (Daan) करने के लिए बेहद शुभ माना गया है.

Dhanteras 2021: धनतेरस पर इन चीजों का दान करने से खुल जाती है किस्‍मत, बरसने लगता है पैसा

नई दिल्‍ली: Dhanteras पर सदियों से बर्तन, सोना-चांदी, कपड़े, धन-संपत्ति, खरीदने (Buy) की परंपरा चली आ रही है. गुजरते समय के साथ इस लिस्‍ट में गाड़ियों, इलेक्‍ट्रानिक आइटम्‍स जैसी चीजें भी शामिल होती गईं. लेकिन धनतेरस पर चीजें खरीदने के साथ-साथ दान देने (Donation) की भी परंपरा है. इस दिन जरूरत मंदों को दान देने से लक्ष्‍मी जी प्रसन्‍न होती हैं और पूरे साल खूब धन-दौलत देती हैं. इस साल 2 नवंबर 2021, मंगलवार को धनतेरस (Dhanteras 2021) है. यदि आप भी धनवान होना चाहते हैं तो इस दिन कुछ चीजों का दान जरूर करें. 

धनतेरस पर जरूर करें दान 

धनतेरस के दिन खरीदारी करने के साथ-साथ दान जरूर करें लेकिन ये याद रखें कि दान सूर्यास्‍त से पहले करें. वहीं इस दिन किसी को भी सफेद चीजें जैसे दूध, दही, सफेद मिठाई दान में न दें. ऐसा करना अशुभ होता है. वहीं कुछ ऐसी चीजें होती हैं, जिन्‍हें धनतेरस के दिन दान करना बहुत अच्‍छा और शुभ होता है. 

अनाज: धनतेरस के दिन अनाज दान करने से आपके घर का भंडार हमेशा भरा रहेगा. यदि अनाज दान में नहीं दे रहे हैं तो किसी गरीब को भोजन करा दें. भोजन में उसे मिठाई भी खिलाएं. इसके बाद अपनी सामर्थ्‍य के अनुसार कुछ पैसे भी दें. 

यह भी पढ़ें: Diwali 2021 Money Remedies: दिवाली पर कर लें धन प्राप्ति के ये उपाय, मां लक्ष्‍मी की कृपा से हो जाएंगे मालामाल

लोहा: धनतेरस के दिन लोहे का दान करने से किस्‍मत बदल जाती है. दुर्भाग्‍य सौभाग्‍य में बदल जाता है. रुके हुए काम पूरे होने लगते हैं. 

कपड़े: धनतेरस के दिन गरीब और जरूरतमंद लोगों को कपड़े जरूर दान करें. ऐसा करने से दिन बदल जाते हैं. कुबेर देव की कृपा से खूब धन-दौलत मिलती है. हो सके तो पीले रंग के कपड़े दान में दें. 

झाड़ू: धनतेरस पर नई झाड़ू खरीदने की भी परंपरा है लेकिन इस दिन झाड़ू दान देना भी बहुत शुभ होता है. किसी सफाईकर्मी को मंदिर में नई झाड़ू दान करने से अपार दौलत मिलती है. 

(नोट: इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारी और मान्यताओं पर आधारित हैं. Zee News इनकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news