Vastu Dosh Remedies: आजमाएं धूप के ये टोटके, सभी परेशानियां होंगी दूर
Advertisement

Vastu Dosh Remedies: आजमाएं धूप के ये टोटके, सभी परेशानियां होंगी दूर

धूप और दीप या हवन करने से घर की नकारात्मकता खत्म हो जाती है. आपके घर और परिवार के लिए यहां आपको धूप से जुड़े कुछ विशेष टोटके बताए जा रहे हैं, जो आपके लिए मददगार साबित हो सकते हैं. इनसे घर में मौजूद वास्तु दोष (Vastu Dosh Remedies) को कम किया जा सकता है.

फाइल फोटो

नई दिल्ली: सनातन धर्म में धूप-दीप और हवन का खास महत्व है. कई परिवार में रोजाना धूप-दीप दिखाया जाता है. कहते हैं कि धूप और दीप या हवन करने से घर की तमाम नकारात्मकता खत्म हो जाती है. आपके घर और परिवार के लिए यहां आपको धूप से जुड़े कुछ विशेष टोटके (Dhoop Totke) बताए जा रहे हैं, जो आपके लिए मददगार साबित हो सकते हैं. 

  1. घर की नकारात्मकता दूर करेगी लोबान 
  2. टोटका से बचाएगा गुग्गल 
  3. वास्तुदोष से बचाएगी नीम के पत्ते की धूनी

घर की नकारात्मकता दूर करेगी लोबान
सुलगते हुए कंडे या अंगार पर लोबान (Loban Dhoop) जलाने से घर की नकारात्मकता दूर हो जाती है. लोबान के कुछ नियम भी होते हैं. इसको जलाने से पारलौकिक शक्तियां आकर्षित होती हैं. खासतौर पर यदि गुरुवार के दिन किसी समाधि विशेष पर लोबान जलाई जाती है.

यह भी पढ़ें- Dev Deepawali 2020: देव दीपावली पर जरूर करें ये 10 काम, घर में आएगी खुशहाली

टोटका से बचाए गुग्गल 
अगर आपको ऐसा लगता है कि आपके घर में किसी ने कुछ जादू-टोना किया है तो आप जावित्री, गायत्री और केसर को कूटकर मिला लें. इसके बाद उसमें उचित मात्रा में गुग्गल (Guggal Dhoop) मिला लें. रोजाना शाम के वक्त इस मिश्रण की धूप करें. ऐसा लगातार 21 दिन तक करने से लाभ जरूर मिलता है.

ये भी पढ़ें - Vastu Tips: घर की इन चीजों को बदलने में है भलाई, नहीं तो हो जाएंगे कंगाल

वास्तुदोष से बचाएगी नीम के पत्ते की धूनी
वास्तु के किसी भी समस्या से परेशान हों तो घर में हफ्ते में कम-से-कम एक बार नीम के पत्ते की धूनी जलाएं. इससे सइंटिफिकली भी फायदा है. घर के जीवाणु नष्ट हो जाते हैं और वास्तुदोष भी समाप्त होता है. प्रत्येक शनिवार को पीपल की पूजा करके धूप और दीप जलाएं. इस उपाय से जीवन में धन और समृद्धि मिलती है साथ हीं शनिदोष भी दूर हो जाता है.

धर्म से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news