Diwali 2021 Money Remedies: दिवाली पर कर लें धन प्राप्ति के ये उपाय, मां लक्ष्‍मी की कृपा से हो जाएंगे मालामाल
X

Diwali 2021 Money Remedies: दिवाली पर कर लें धन प्राप्ति के ये उपाय, मां लक्ष्‍मी की कृपा से हो जाएंगे मालामाल

दिवाली का पर्व (Diwali Festival) मां लक्ष्‍मी की कृपा पाने के लिए साल का सबसे खास मौका होता है. यदि इस दिन कुछ उपाय (Remedies) कर लिए जाएं तो धनवान (Rich) होते देर नहीं लगती है. 

Diwali 2021 Money Remedies: दिवाली पर कर लें धन प्राप्ति के ये उपाय, मां लक्ष्‍मी की कृपा से हो जाएंगे मालामाल

नई दिल्‍ली: हिंदू धर्म में दिवाली (Diwali) को सबसे बड़ा त्‍योहार माना गया है. इसी दिन भगवान राम (Lord Ram) 14 साल का वनवास पूरा करके अपने घर अयोध्‍या वापस लौटे थे. इसके अलावा दीपावली के ही दिन जैन धर्म के 24वें तीर्थंकर भगवान महावीर (Lord Mahaveer) को मोक्ष प्राप्‍त हुआ था. इसी पर्व पर धन की देवी लक्ष्‍मी की पूजा की जाती है ताकि उनकी कृपा से पूरे साल घर में सुख-समृद्धि बनी रहे. यदि 5 दिन के इस महापर्व के दौरान कुछ खास उपाय (Remedies) कर लिए जाएं तो मां लक्ष्‍मी (Maa Laxmi) न केवल गरीबी-दरिद्रता-कर्ज से निजात दिला देती हैं, बल्कि मालामाल भी कर देती हैं. 

कर लें धन प्राप्ति के उपाय 

- दिवाली से पहले धनतेरस के दिन हल्दी और चावल पीस लें, फिर इसमें पानी डालकर घोल बना लें और उससे घर के मुख्‍य दरवाजे पर 'ऊं' लिखें. धन की आवक शुरू हो जाएगी.
- दिवाली के दिन लक्ष्‍मी पूजा में 11 कौड़ियां मां लक्ष्मी को चढ़ाएं. रात भर उन्‍हें लक्ष्‍मी जी के सामने रखा रहने दें और फिर अगले दिन कौड़ियों को लाल रूमाल या लाल कपड़े में बांधकर तिजोरी में रख दें. घर में धन-वैभव की कमी नहीं रहेगी.
- दिवाली के दिन महायंत्र की विधि-विधान से स्‍थापना करने से खूब धन-संपत्ति मिलती है. महायंत्र की बजाय श्रीयंत्र, कुबेर यंत्र की भी स्‍थापना कर सकते हैं. इस यंत्र की रोज पूजा करें. 

यह भी पढ़ें: Horoscope October 25, 2021: सोमवार को फैसला लेने में जल्दबाजी पड़ेगी भारी, इन राशि वालों का होगा नुकसान!

- दिवाली के दिन लक्ष्‍मी पूजा में मां लक्ष्मी को पूए का भोग लगाएं और फिर इसे गरीबों में बांटें. कर्ज उतरते देर नहीं लगेगी. 
- दिवाली के दिन पानी भरने का घड़ा लाएं और उसे भरकर रसोई में कपड़े से ढंक कर रख दें. घर में हमेशा सुख-सम‍ृद्धि बनी रहेगी.
- दिवाली के दिन मां लक्ष्‍मी की पूजा के बाद शंख और डमरू जरूर बजाएं. ऐसा करने से गरीबी चली जाती है और लक्ष्मी जी हमेशा घर में वास करने लगती है. 
- दिवाली के दिन लक्ष्मी पूजन के साथ हकीक रत्‍न की भी पूजा कर लें और फिर इसे धारण कर लें. मालामाल होते देर नहीं लगेगी. 

(नोट: इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारी और मान्यताओं पर आधारित हैं. Zee News इनकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news