Diwali 2022: वैसे तो है बुराई, फिर भी लोग दीपावली पर खेलते हैं जुआ? जानिए इसके पीछे की मान्यता
Advertisement

Diwali 2022: वैसे तो है बुराई, फिर भी लोग दीपावली पर खेलते हैं जुआ? जानिए इसके पीछे की मान्यता

Why people play cards on Diwali night: जुआ खेलना गैरकानूनी है. सामाजिक बुराई होने की वजह से देश का कानून किसी को भी जुआ खेलने की इजाजत नहीं देता है. इसके बावजूद दीपावली पर कुछ लोग छिपकर जुआ खेलते हैं. ऐसे लोग मान्यता और परंपरा के नाम पर ऐसा क्यों करते हैं? आइए बताते हैं.

जुआ खेलना एक सामाजिक बुराई है....

Gambling on Diwali night: दिपावली (Deepawali) की रात लोग धन प्राप्ति (Income) के लिए कई सारे उपाय (Diwali Taotke) करते हैं. ऐसे में कुछ पुरानी परंपराएं ऐसी भी हैं, जिन्हें लोग आज गलत तरीके से निभा रहे हैं. जुआ खेलना (Gambling) एक सामाजिक बुराई और ऐसा दुर्गुण है जिसकी लत लग सकती है. इसके बावजूद दीपावली पर कहीं-कहीं जुआ खेला जाता है. दीवाली की रात ऐसा करने वाले इसे साल भर के भाग्य की परीक्षा मानते हैं. वहीं दीवाली की रात जुआ खेलने की कुछ पौराणिक मान्यताएं भी हैं. 

दीवाली की रात लोग ऐसा क्यों करते हैं?

दीपावली पर विधि-विधान से मां लक्ष्मी और गणेश जी का पूजन करने से घर में सुख-समृद्धि का वास होता है. इस बार 24 अक्टूबर दिन सोमवार को पूरे देश में दिवाली धूमधाम से मनाई जाएगी. दिवाली की रात लोग धन प्राप्ति के लिए तमाम उपाय करते हैं. उनमें से एक ये भी माना जाता है.

पौराणिक मान्यता
 
ज्योतिषाचार्यों के मुताबिक घर में लक्ष्मी पूजन के बाद परिवार के सदस्य जुआ खेलते हैं. ये कानूनन तो गलत है इसके बावजूद कुछ लोग दीवाली पर ऐसा करते हैं तो एक सवाल ये भी उठता है कि क्या इस रात जुआ खेलना शुभ है या अशुभ. पौराणिक कथा के अनुसार, इस दिन जुआ खेलना शुभ है, लेकिन जुआ पैसा लगाकर खेला जाए तो यह अशुभ होता है. पौराणिक कथा के अनुसार, दीपावली की रात जुआ खेलना इसलिए शुभ है क्योंकि कार्तिक मास की इस रात को भगवान शिव और माता पार्वती ने चौसर खेला था. जिसमें भगवान शिव हार गए थे. तभी से दिवाली की रात जुआ खेलने की परंपरा जुड़ गई. लेकिन इसका कहीं वर्णन नहीं है. 

मां लक्ष्मी हो सकती हैं नाराज

इसी सामाजिक बुराई यानी जुए की लत के चलते ही पांडव अपनी धन दौलत, पूरा संसार यहां तक कि अपनी पत्नी को भी हार गए थे. जुआ की लत आदमी को बर्बाद कर देती हैं. जुए में पैसा लगाकर खेलने से मां लक्ष्मी भी रूठ जाती हैं और साल भर आपको परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें

 

Trending news