Lord Ganesha की Puja में कभी न करें ऐसी Mistakes, हो सकता है Money Loss
Advertisement

Lord Ganesha की Puja में कभी न करें ऐसी Mistakes, हो सकता है Money Loss

शुभ मौकों पर गणेश पूजा करने के अलावा बुधवार के दिन भी भगवान गणपति की पूजा करने से बहुत लाभ होते हैं लेकिन पूजा में की गईं गलतियों से नुकसान भी हो सकते हैं. लिहाजा कुछ बातों का ध्‍यान रखें. 

(फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली: बुधवार (Wednesday) के दिन भगवान गणेश (Lord Ganesha) की पूजा की जाती है. इस दिन कुछ लोग व्रत भी करते हैं. मंदिर जाकर गणपति के दर्शन करते हैं और घर पर भी उनकी पूजा-अर्चना करते हैं. इसके अलावा प्रभमपूज्‍य गणपति की हर शुभ मौके पर सबसे पहले पूजा (Puja) की जाती है. मान्‍यता है कि गणेश जी जल्‍दी प्रसन्‍न होते हैं और सारे संकट दूर करके खुशहाल जिंदगी देते हैं. वहीं उनकी पूजा में की गई गलती बड़े आर्थिक नुकसान (Money Loss) का सबब बन सकता है. आज उन गलतियों के बारे में जानते हैं जो गणपति पूजा के दौरान कभी नहीं करना चाहिए. 

  1. बुधवार के दिन गणेश पूजा से होंगे कई लाभ 
  2. पूजा में न करें ग‍लतियां 
  3. गणेश जी की पूजा करते समय ने पहनें काले कपड़े 

पूजा को लेकर कभी न करें ये गलतियां 

- घर के मंदिर में यदि भगवान गणेश की मूर्ति स्‍थापित की हो तो वहां तब तक गणपति की दूसरी प्रतिमा न रखें, जब तक कि पहली प्रतिमा का विसर्जन न कर दें. 

- भगवान गणेश की मूर्ति को मंदिर में इस तरह रखें कि कहीं से भी उनकी पीठ न दिखे क्योंकि गणेश जी की पीठ देखने से घर में गरीबी आती है.

यह भी पढ़ें: Tulsi के इन Totke से दूर होगी हर समस्‍या, घर में आएगी सुख-शांति और समृद्धि

- भगवान गणेश को कभी भी तुलसी न चढ़ाएं, ऐसा करने से नुकसान हो सकता है. उन्‍हें हमेशा दूब चढ़ाई जाती है.

- गणेश जी की पूजा में लाल रंग का इस्तेमाल जरूर करें, लेकिन कभी भी काले रंग का प्रयोग ना करें. ना ही पूजा करते समय काले कपड़े पहनें.

- घर में बायीं ओर की सूंढ वाली गणेश प्रतिमा ही रखें, यह बहुत शुभ होती है. 

(नोट: इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारी और मान्यताओं पर आधारित हैं. Zee News इनकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news