इन 5 कामों को करने से शनि देव कभी नहीं होते नाराज, साढ़ेसाती और ढैय्या से तुरंत मिलती है मुक्ति
Advertisement

इन 5 कामों को करने से शनि देव कभी नहीं होते नाराज, साढ़ेसाती और ढैय्या से तुरंत मिलती है मुक्ति

शनिवार के दिन सूर्य उगने से पहले या सूरज ढलने के वक्त पीपल की पूजा करनी चाहिए. ऐसा करने से शनि देव की कृपा के साथ-साथ मां लक्ष्मी का भी आशीर्वाद मिलता है. 

सांकेतिक तस्वीर

नई दिल्ली: शनि के प्रकोप से इंसान को जीवन में नौकरी, व्यापार और सेहत से जुड़ी परेशानियां बराबर आती रहती हैं. हिन्दू धर्म ग्रंथों में शनि देव को सूर्य के पुत्र और कर्मफल दाता माना गया है. ज्योतिष के मुताबिक शनि ऐसा ग्रह है जो इंसान की किस्मत चमकाकर उसे राजा तक बना सकता है. वहीं अगर शनिदेव से किसी से नाराज हो जाएं तो उसे बुरी यातनाएं झेलनी पड़ सकती है. इसलिए ऐसा देखा गया है कि शनि की साढ़ेसाती या ढैय्या पीड़ित लोग बहुत अधिक परेशान रहते हैं. इसके अलावा जब शनिदेव अशुभ फल देते हैं तो इंसान बेहद बुरे दौड़ से गुजरता है. इससे बचने के लिए शनिवार के दिन शनि देव की खास पूजा और उपाय लाभदायक है. आगे जानते हैं इसे. 

  1. शनि देव के साथ साथ मां लक्ष्मी का भी मिलता है आशीर्वाद 
  2. शनि से संबंधित परेशानियां होती हैं दूर 
  3. साढ़ेसाती और ढैय्या से तुरंत मिलती है मुक्ति 

सूर्योदय-सूर्यास्त के समय पीपल की पूजा

शनिवार के दिन सूर्य उगने से पहले या सूरज ढलने के वक्त पीपल की पूजा करनी चाहिए. ऐसा करने से शनिदेव की कृपा के साथ-साथ मां लक्ष्मी का भी आशीर्वाद मिलता है. मान्यता है कि पीपल का वृक्ष भगवान श्रीकृष्ण का स्वरूप है. इसके अलवा शनि देव भी श्रीकृष्ण भक्त माने गए हैं. इसलिए शनिवार के दिन पीपल की पूजा करने से वे खुश होते हैं और भक्तों के जल्द ही दूर करते हैं. 

शनिवार के दिन छाया दान

शनिवार के दिन छाया दान खास होता है. इससे शनि के दोष दूर होते हैं. शनिवार के दिन एक लोहे की कटोरी में सरसों का तेल लेकर इसमें अपना चेहरा देखें. ऐसा करने के बाद इस तेल को किसी शनि मंदिर में दान करें. छाया दान को कुछ शनिवार तक लगातार करने से शनि दोष दूर होता है. इसके अलावा रोटी में सरसों तेल लगाकर शनिवार के दिन काले कुत्ते को खिलाने से भी शनि की कृपा बनी रहती है. 

शनिवार के दिन दान पोटली

शनि से संबंधित परेशानियों को दूर करने के लिए शनिवार के दिन आधा किलो काले तिल, एक किलो सप्तधान, आधा किलो काला चना, कुछ लोहे की कीलें, एक शीशी में सरसों का तेल भरकर इन सभी चीजों को एक नीले कपड़े में पोटली में बांध लें. इसके बाद इस पोटली को किसी शनि मंदिर में दान करें. दान करने के वक्त शनिदेव से दुखों से छुटकारा दिलाने की विनती करें. 

हनुमान चालीसा या सुंदर कांड का पाठ

शनिवार के दिन हनुमान की पूजा शनि दोष के लिए बेहद खास हैं. इस दिन हनुमान की पूजा करने से शनिदेव भी प्रसन्न होते हैं. ऐसे में शनि देव की कृपा पाने के लिए सूर्यास्त के बाद हनुमानजी की पूजा करने के बाद हनुमान चालीसा या सुंदर कांड का पाठ करना चाहिए. 

शनि-मंत्र

शनिवार के दिन शनि-मंत्र 'ॐ प्रां प्रीं प्रौं सः शनैश्चराय नमः'  और 'ॐ शं शनिश्चरायै नमः'  इन दो मंत्रों का कम से कम एक माला जाप करें. इसके अलावा शनिदेव की आरती भी करें. साथ भी शनिवार के दिन गरीबों की भी मदद करनी चाहिए़. इससे संकट दूर होने लगते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news