घरेलु लड़ाई-झगड़े से हैं परेशान? कर लें ये आसान उपाय, जल्द मिलेगा छुटकारा
Advertisement

घरेलु लड़ाई-झगड़े से हैं परेशान? कर लें ये आसान उपाय, जल्द मिलेगा छुटकारा

अक्सर घरों में कलह और क्लेश होते रहते हैं. कलह-क्लेश की वजह से घर में अशांति का माहौल बना रहता है. शास्त्रों में घरेलु लड़ाई-झगड़े से छुटकारा पाने के लिए कुछ असरकारक उपाय बताए गए हैं. 

सांकेतिक तस्वीर

नई दिल्ली: भागदौड़ भरी जिंदगी में इंसान की लाईफस्टाइल पूरी तरह बदल चुकी है. इसका सीधा असर फैमिली लाइफ पर पड़ता है. महिला हो या पुरुष सबकी प्राथमिकताएं अलग-अलग हैं. अक्सर लोग अपनी प्राथमिकता से समझौता नहीं करते हैं. जिस कारण कई बार घर में कलह और क्लेश होते रहते हैं. वैसे तो पति-पत्नी या परिवार के सदस्यों के बीच झड़प होना आम बात है. लेकिन जब स्थिति बदतर हो जाती है तो यह चिंता का विषय बन जाता है. ऐसे में कुछ उपाय घरेलु झगड़े से छुटकारा दिला सकते हैं. 

  1. घरेलु लड़ाई-झगड़े से मिलता है छुटकारा
  2. घर में रहता है शांति का माहौल
  3. परिवार रहता है खुशहाल

-अगर घर के सदस्य का स्वभाव गुस्सैल है और बात-बात पर लड़ाई करने के लिए उतावला हो जाते हैं. ऐसे में उनके पुराने जूते-चप्पल या कपड़े शनिवार के दिन किसी भिखारी को दान दान दें. ऐसा करने से मानसिक सुख प्राप्त होता है. साथ ही लड़ाई-झगड़े से निजात मिलती है. 

-सोमवार के दिन किसी शिव मंदिर में नारियल फोड़ें. इसके अलावा कच्चे दूध में नारियल का पानी मिलाकर शिवलिंग पर चढ़ाएं. साथ ही बचे हुए दूध से चावल का खीर बनाकर घर के सदस्यों को खिलाएं. 

-बुधवार के दिन गणेश मंदिर में भगवान गणेश को लड्डुओं का भोग लगाएं. इसके बाद इस प्रसाद को घर लाकर इसमें तुलसी के पत्ते और चिरौंजी मिलाकर घर के सदस्यों को दें. ऐसा करने से घर का क्लेश शांत होगा. इसके अलावा समय-समय पर घर में सत्यनारायण भगवान की पूजा करें या करवाएं.   

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news