नई दिल्‍ली: भगवान शिव अपने भक्‍तों से बहुत जल्‍दी प्रसन्‍न हो जाते हैं इसलिए उन्‍हें भोलेनाथ भी कहा जाता है. शिव जी की कृपा हो जाए तो जीवन में हर तरह के सुख मिलते हैं. वहीं शिव जी की नाराजगी जिंदगी को बर्बाद करने के लिए काफी है. लिहाजा शिव जी की पूजा में कोई गलती नहीं करनी चाहिए. महाशिवरात्रि के दिन भगवान शिव की पूजा करते समय कुछ नियमों का सख्‍ती से पालन करें ताकि पूजा का पूरा फल मिले और शिव जी आपसे प्रसन्‍न रहें. 


शिवजी की पूजा में न करें ये गलतियां 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

शिवजी की पूजा में गलती करने से पूजा का पूरा फल नहीं मिलता, जिससे व्‍यक्ति की मनोकामनाएं पूरी नहीं होती हैं. शिव जी आपकी सारी मनोकामनाएं जल्‍दी पूरी करें इसके लिए  इन कुछ खास बातों का ध्‍यान जरूर रखें. 
- महाशिवरात्रि के दिन शिवलिंग का अभिषेक करने का बहुत महत्‍व होता है. इस दिन भगवान का जल से, दूध से या हो सके तो पंचामृत से अभिषेक जरूर करें. लेकिन याद रखें कि शिवलिंग का तांबे, पीतल, कांसा, चांदी या अष्‍टधातु से बने लोटे से ही अभिषेक करें. गलती से भी लोहे या स्‍टील से बने पात्र का अभिषेक में उपयोग न करें. 
- महाशिवरात्रि के दिन कोशिश करें कि भगवान का गाय के दूध से ही अभिषेक करें. भैंस के दूध का अभिषेक में उपयोग करने से उसका फल नहीं मिलता है. 
- भगवान शिव की पूजा में कुछ चीजों का उपयोग वर्जित है. इसका ख्‍याल रखें. शिवलिंग पर कुमकुम या सिंदूर, हल्‍दी गलती से भी न चढ़ें. शिव जी को चंदन चढ़ाएं. उन्‍हें गुलाल या अबीर भी अर्पित कर सकते हैं. 
- भगवान शिव की पूजा में अक्षत (चावल) अर्पित किए जाते हैं लेकिन देख लें कि चावल टूटे हुए न हों. गंदे, बिना धुले, टूटे हुए अक्षत शिव जी को अर्पित करना अशुभ होता है. यह जिंदगी में कई मुसीबतें ला सकता है. 


यह भी पढ़ें: जेब में चांदी का टुकड़ा रखते ही होता है चमत्‍कार! पैसे की आवक पर दिखता है तुरंत असर


- शिव जी को बेल पत्र, धतूरा, आक का फल, शमी के पत्‍ते अर्पित करने से वे प्रसन्‍न होते हैं लेकिन शिव जी को तुलसी चढ़ाने की गलती न करें. शिव जी की पूजा में तुलसी का उपयोग वर्जित होता है. 
- रुद्राभिषेक या शिव पूजा के दौरान ना तो शंख बजाएं और ना ही किसी अन्‍य तरीके से शंख का उपयोग करें. शिव जी की पूजा में कभी भी शंख का उपयोग नहीं करना चाहिए. 


यह भी पढ़ें: इन 4 राशि वालों में होता है जीतने का जबरदस्‍त जुनून, क्‍या आप भी हैं शामिल?


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)