सपने में इस इस रूप में दिखें पूर्वज, तो भूलकर भी न करें नजरअंदाज; वरना होगा नुकसान
Advertisement

सपने में इस इस रूप में दिखें पूर्वज, तो भूलकर भी न करें नजरअंदाज; वरना होगा नुकसान

स्वप्न शास्त्र के मुताबिक सपने भविष्य की अच्छी-बुरी घटनाओं का पूर्व संकेत देते हैं. ऐसे में माना जाता है कि हर सपने का मतलब अलग-अलग होता है. जिसके इंसान की जिंदगी प्रभावित होती है.

सांकेतिक तस्वीर

Dream Interpretation: सपने देखना एक सामान्य प्रक्रिया है. मनोचिकित्सकों के अनुसार सपने देखने से बुद्धि शार्प होती है. मेडिकल साइंस मानता है कि सपने देखने से इंसान की मानसिक थकान दूर होती है. वहीं स्वप्न शास्त्र के मुताबिक सपने भविष्य में होने वाली अच्छी या बुरी घटनाओं का संकेत देते हैं. सपने में पितरों को देखना भी खास संकेत देता है. जानते हैं इस बारे में.

  1. पितृदोष से पीड़ित लोगों को दिखते हैं ऐसे सपने
  2. सपने में पूर्वजों को इस रूप में दिखना है शुभ
  3. गरुड़ पुराण में है जिक्र

क्या कहता है गरुड़ पुराण

स्वप्न शास्त्र के मुताबिक सपने में पितरों का आना शुभ है. यह इस बात का संकेत देता है कि किसी अहम काम में सफलता मिलने वाली है. अक्सर लोग सपने में देखते हैं कि उनके पूर्वज उनसे कुछ मांग रहे हैं. ये इस बात का संकेत देता है कि पूर्वजों के द्वारा मांगी गई चीज श्रद्धा पूर्वक दान करना चाहिए. गरुड़ पुराण के मुताबिक पूर्वजों का सपने में आने का मतलब है कि उनकी आत्मा भटक रही है. ऐसे में उनकी आत्मा की शांति के लिए घर में पूजा-पाठ करवाना चाहिए. 

पितरों के मुस्कुराते देखना

अगर सपने में पितर मुस्कुराते हुए दिखें तो यह शुभ संकेत देता है. माना जाता है कि पितरों की विशेष कृपा मिलने वाली है. साथ ही भविष्य में घर में सुख-शांति बढ़ने वाली है. इसके अलावा ऐसा सपना आने वाले समय में किसी बड़े लक्ष्य की प्राप्ति का संकेत देता है. 

पितरों को गुस्साए देखना

सपने में पितरों को गुस्साए देखना शुभ माना जाता है. ऐसा सपना इस बात का संकेत देते हैं कि पितर खुश नहीं हैं. हालांकि ऐसे सपने पितृदोष से पीड़ित लोगों को दिखते हैं. यह सपना इस बात का संकेत देता है कि पितर कोई इच्छा अधूरी रह गई है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news