दशहरे पर करें ये आसान उपाय, सालभर बनी रहेगी सुख-शांति; बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपा
X

दशहरे पर करें ये आसान उपाय, सालभर बनी रहेगी सुख-शांति; बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपा

दशहरा के टोटके: कहते हैं कि दशहरा के दिन विजय मुहूर्त में शुरू किया गया कोई भी काम लाभकारी होता है. ऐसे में अगर आज के दिन आप कुछ छोटे मोटे उपाय कर लें तो जीवन में तरक्की की राह खुल जाएगी. 

दशहरे पर करें ये आसान उपाय, सालभर बनी रहेगी सुख-शांति; बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपा

नई दिल्ली: आज देशभर में दशहरा यानी कि विजयादशमी की पर्व मनाया जा रहा है. आज के दिन को बुराई पर अच्छाई की जीत के तौर पर भी मनाया जाता है. हिंदू धर्म में विजयादशमी का विशेष महत्व है. हिंदू पंचांग के अनुसार, आश्विन मास के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को दशहरा मनाया जाता है. मान्यता है कि दशमी तिथि के दिन ही मां दुर्गा ने महिषासुर का वध किया था. 

विजयादशमी को शास्त्रों में सबसे श्रेष्ठ बताया गया है. कहा ये भी जाता है कि इस दिन विजय मुहूर्त में शुरू किया गया कोई भी काम लाभकारी होता है. ऐसे में हम आपको कुछ छोटे-मोटे और बेहद आसान उपाय बताने जा रहे हैं जिनसे आपके जीवन में सुख-समृद्धि बनी रहेगी. साथ ही सालभर मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहेगी.

घर में सुख-समृद्धि के लिए

1. विजयादशमी के दिन घर के ईशान कोण यानी उत्तर-पूर्व दिशा में रोली, कुमकुम या लाल रंग के फूलों से रंगोली या अष्टकमल की आकृति बनानी चाहिए. कहते हैं कि ऐसा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और घर में सुख-समृद्धि का आगमन होता है.

ये भी पढ़ें- Happy Dussehra 2021 Wishes: विजयादशमी पर अपनों को भेजें ये खास SMS, ऐसे करें विश

बरकत के लिए

2. दशहरा के दिन शमी के पेड़ की पूजा का विशेष महत्व होता है. मान्यता है कि इस दिन पूजा में शमी के पत्ते अर्पित करने से आर्थिक लाभ होता है. मान्यता है कि दशहरा के दिन पूजा घर में शमी के पेड़ की मिट्टी रखने से बुरी शक्तियों का प्रभाव समाप्त होता है.

नौकरी में उन्नति के लिए

3. दशहरा के दिन मां दुर्गा की पूजा करते समय ओम विजयायै नम: मंत्र का जाप करें. इसके साथ ही माता को 10 फल चढ़ाएं. फिर इन फलों को प्रसाद में बांट दें. इस पूजा को दोपहर के समय करें. इसके बाद एक झाडू खरीदें और उसे मंदिर में दान कर दें. इससे नौकरी और व्यापार में उन्नति मिलेगी.

व्यापार में तरक्की के लिए

4. व्यापार में तरक्की के लिए दशहरा के दिन एक नारियल को पीले कपड़े में लपेट लें. इस नारियल को एक जोड़े जनेऊ, सवा पान और मिठाई के साथ राम मंदिर में चढ़ाएं. इससे आपको व्यापार में तरक्की मिलेगी.

सुखी-समृद्ध जीवन के लिए

5. दशहरा के दिन पान खाना बेहद शुभ माना जाता है. कहते हैं कि ऐसा करने से वैवाहिक जीवन सुखद होता है.

ये भी पढ़ें- Shani Dev की ढैय्या और साढ़ेसाती से मिल जाएगी मुक्ति, दशहरा पर जरूर कर लें ये उपाय

भाग्य के लिए

6. दशहरा के दिन नीलकंठ का दर्शन करना शुभ माना जाता है. कहते हैं कि ऐसा करने से भाग्य का साथ मिलता है.

नेगेटिविटी दूर करने के लिए

7. घर की नेगेटिविटी को दूर करने के लिए दशहरा के दिन रावण दहन की राख को सरसों के तेल में मिलाकर घर की हर दिशा में छिड़कना चाहिए.

(इस आर्टिकल में बताए गए सभी उपाय सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Zee News इसकी पुष्टि नहीं करता. इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों की सलाह जरूर लें.)

Trending news