रोगमुक्ति का वरदान देता है पहला Sawan Somvar, जानिए बाकी सोमवार के महत्‍व और Upay

सावन महीने (Sawan Month)का हर सोमवार (Monday) अलग-अलग मनोकामनाएं से संबंध रखता है. यदि संबंधित सोमवार को उस मनोकामना की पूर्ति के लिए उपाय किया जाए तो शिव जी (Shiva Ji) वह इच्‍छा जरूर पूरी करते हैं. 

रोगमुक्ति का वरदान देता है पहला Sawan Somvar, जानिए बाकी सोमवार के महत्‍व और Upay
(फाइल फोटो)

नई दिल्ली: आज सावन का पहला सोमवार (Pehla Sawan Somvar) है. बड़ी तादाद में लोग आज का व्रत रखते हैं, शिव जी की पूजा-अभिषेक करते हैं. इस बार 29 दिन के सावन महीने में 4 सोमवार पड़ेंगे, जिनमें से 2 कृष्‍ण पक्ष में और 2 शुक्‍ल पक्ष में पड़ेंगे. भगवान शिव (Lord Shiva) को प्रसन्‍न करने, अपनी मनोकामनाएं पूरी करने और कुंडली के कई दोषों (Kundali Dosh) को दूर करने के लिए सावन के सोमवार बहुत अहम होते हैं. आज हम जानते हैं कि सावन महीने के किस सोमवार को कैसे पूजा करना चाहिए और कौन से उपाय करने चाहिए.  

सावन के हर सोमवार को करें अलग-अलग उपाय 

पहला सोमवार: बीमारियां दूर करने और विभिन्‍न संकटों से निजात पाने के लिए सावन महीने का पहला सोमवार खास है. इसके लिए 26 जुलाई को पड़ रहे पहले सोमवार के दिन भगवान शिव का अभिषेक शहद से करें. साथ ही इस दौरान शिव महिम्नस्तोत्र का पाठ करें. खुद पाठ न कर पाएं तो पंडित जी से मदद ले सकते हैं. यह भी संभव न हो तो महामृत्युंजय मंत्र का 1008 बार जाप करते हुए शहद से अभिषेक कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: ये 5 Zodiac Sign वाले Sawan महीने में जरूर कर लें यह उपाय, नहीं पड़ेगा Shani का अशुभ प्रभाव

दूसरा सोमवार: धन लाभ के लिए और आर्थिक तंगी से निजात पाने के लिए दूसरे सावन सोमवार को भगवान शिव का गन्‍ने के रस या केसर मिले हुए गाय के कच्‍चे दूध से अभिषेक करें.  2 अगस्त को यह उपाय करें, इससे कर्ज से भी निजात मिलेगी. 

तीसरा सोमवार: 9 अगस्त को पड़ रहे सावन महीने के तीसरे सोमवार को पंचामृत से अभिषेक करें. साथ ही ऊं नम: शिवाय मंत्र का जाप करते रहें. इससे करियर में सफलता मिलेगी. 

चौथा सोमवार: जिन लोगों के विवाह में अड़चनें आ रही हों या दांपत्‍य जीवन में समस्‍याएं हों, उन लोगों को 16 अगस्त को पड़ रहे आखिरी सावन सोमवार के दिन केसर के दूध से अभिषेक करना चाहिए. इससे अविवाहित लड़के-लड़कियों को मनचाहा जीवन साथी मिलता है. साथ ही यह उपाय सारी मनोकामनाएं पूरी कराने वाला है. 

(नोट: इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारी और मान्यताओं पर आधारित हैं. Zee News इनकी पुष्टि नहीं करता है.)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.