Color Therapy: राशि लग्‍न अनुसार जानें, किसके लिए कौन सा रंग होता है लकी, बदल जाएगी किस्मत

राशि लग्‍न (Lagn) के मुताबिक किया गया कलर थैरेपी (Color Therapy) का यह एक उपाय जिंदगी में आमूलचूल परिवर्तन ला सकता है. यह सेहत से लेकर करियर, रिश्‍तों आदि सभी अहम पहलुओं पर प्रभावी और सकारात्‍मक असर डालता है.

Color Therapy: राशि लग्‍न अनुसार जानें, किसके लिए कौन सा रंग होता है लकी, बदल जाएगी किस्मत
(फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली: व्‍यक्ति की राशि उसके मन, स्‍वभाव, भविष्‍य के बारे में बताती है, जबकि उसकी राशि का लग्‍न (Rashi Lagn) उसके शरीर का प्रतिनिधित्‍व करता है. इसीलिए रत्‍न, पौधे की जड़, कलर आदि उपाय व्‍यक्ति के लग्‍न के आधार पर बताए जाते हैं. लग्‍न का उल्‍लेख व्‍यक्ति की कुंडली (Kundali) के पहले पेज पर शुरुआत में ही होता है. कोलकाता के ज्‍योतिषाचार्य प्रोसेनजीत घोष बता रहे हैं कि कलर थैरेपी (Color Therapy) कैसे काम करती है और व्‍यक्ति अपने राशि लग्‍न के मुताबिक कौनसा उपाय करके सफल और सुखी (Successful and Happy) जिंदगी पा सकता है. 

कलर थैरेपी और उसके फायदे 

7 कलर हमारे शरीर के 7 चक्रों को रीप्रजेंट करते हैं, इनका संबंध व्‍यक्ति के राशि लग्‍न से भी होता है. जिस व्‍यक्ति का जो चक्र कमजोर या डैमेज है, उस चक्र से संबंधित कलर का उपयोग करने से व्‍यक्ति की फिजीकल-मेंटल हेल्‍थ अच्‍छी होती है. स्किन से जुड़ी बीमारियां, एंजाइटी, डिप्रेशन समेत कई बीमारियों से निजात मिलती है. व्‍यक्ति का आत्‍मविश्‍वास और कंसन्‍ट्रेशन बढ़ता है. उसकी काम करने की ऊर्जा बढ़ती है. उसके करियर और निजी-सामाजिक जिंदगी से जुड़े रिश्‍ते बेहतर होते हैं. कुल मिलाकर लग्‍न से जुड़े कलर का उपयोग उसे इतना मजबूत बनाता है कि उसे हर क्षेत्र में सफलता मिलती है. यह उपाय एक महीने तक करने में ही व्‍यक्ति को जिंदगी में फर्क नजर आने लगेगा, लेकिन इसे ज्‍यादा से ज्‍यादा समय तक करना चाहिए. 

कैसे करें उपाय 

इसके लिए व्‍यक्ति को एक बहुत ही आसान उपाय करना है. आधा से एक लीटर पानी बनने वाली कांच की बोतल लें. उसमें बाहर से उस कलर से पेंट करें या उस कलर की पॉलीथिन से रैप करें, जो उसके लग्‍न के मुताबिक बताया जा रहा है. इस कलरफुल बोतल में पानी भरकर धूप में 5 से 8 घंटों के लिए रख दें. सूर्य की रोशनी से एनर्जाइज हुआ यह पानी वह 4 से 5 दिन तक दूसरे पानी में मिलाकर पिएं. 1 लीटर पानी में इस बोतल का 1 कप पानी मिलाना पर्याप्‍त होगा. ध्‍यान रहे कि इस बोतल को फ्रिज में न रखें. 

यह भी पढ़ें: Sawan में घर लाएं ये 'खास' चीजें, देखते ही देखते आप हो जाएंगे मालामाल

लग्‍न के मुताबिक इन रंगों का करें उपयोग 

मेष लग्‍न: इन जातकों को बोतल पर खून जैसे लाल रंग का पेंट करके, उसमें पानी भरकर धूप में रखना है और फिर बताए गए तरीके से उस पानी का सेवन करना है. इसके अलावा इस लग्‍न के जातकों के लिए नारंगी, पीला और सफेद रंग भी शुभ होते हैं. वे इन रंगों की बोतलों का पानी भी सकते हैं. साथ ही वह इन रंगों के कपड़े ज्‍यादा से ज्‍यादा पहनने की कोशिश करें. 

वृषभ लग्‍न: इन जातकों को बोतल के लिए चमकदार सफेद रंग का उपयोग करना चाहिए. साथ ही कपड़ों के लिए चमकदार सफेद के अलावा, बेबी पिंक, हरा और नीला रंग उपयोग करें. 

मिथुन लग्‍न: बोतल के लिए हरा कलर सबसे ज्‍यादा शुभ होगा. वहीं कपड़ों के लिए हरे रंग के साथ-साथ चमकदार सफेद और नीले रंग का उपयोग करना चाहिए. 

कर्क लग्‍न: बोतल के लिए सामान्‍य सफेद रंग और कपड़ों में सफेद के अलावा लाल और पीले रंग का उपयोग करें. 

सिंह लग्‍न: बोतल के लिए नारंगी रंग बहुत प्रभावी होगा और इसके अलावा पीले, लाल रंग का उपयोग करें. 

कन्‍या लग्‍न: बोतल के लिए हरा रंग और इसके साथ-साथ नीला, चमकदार सफेद रंग का उपयोग करें. 

तुला लग्‍न: बोतल के लिए चमकदार सफेद और नीला, हरा, गुलाबी रंग उपयोग में लाएं. 

वृश्चिक लग्‍न: इस लग्‍न वाले जातक बोतल के लिए लाल रंग और इसके अलावा पीले, सफेद, नारंगी रंग का इस्‍तेमाल करें. 

धनु लग्‍न: इसके जातक बोतल के लिए पीला रंग और इसके साथ-साथ लाल, नारंगी रंग का उपयोग करें. 

मकर लग्‍न: रॉयल ब्‍लू कलर का उपयोग बोतल के पानी के लिए करें. इसके अलावा चमकदार सफेद और हरा रंग उपयोग में लाएं. 

कुंभ लग्‍न: मकर लग्‍न की तरह कुंभ लग्‍न के जातकों के लिए रॉयल ब्‍लू कलर का उपयोग बोतल के पानी के लिए और इसके अलावा चमकदार सफेद, हरे रंग का इस्‍तेमाल करना चाहिए. 

मीन लग्‍न: इस लग्‍न वाले जातक बोतल के लिए पीला रंग और इसके साथ-साथ सफेद, लाल रंग का उपयोग ज्‍यादा से ज्‍यादा करें. 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.