Breaking News
  • 15 अक्‍टूबर से खुल सकेंगे सिनेमा हॉल, अनलॉक-5 की गाइडलाइन जारी
  • कंटेनमेंट जोन में कोई ढील नहीं दी गई
  • राज्‍यों को स्‍कूल खोलने का अधिकार

मनचाहा पार्टनर पाने का महाउपाय, करते ही होगी चट मंगनी पट शादी

विवाह में आ रही अड़चनों को दूर करने के लिए सनातन परंपरा में कई उपाय बताए गए हैं, जिन्हें करने से मन के मुताबिक योग्य वर या वधू का सपना शीघ्र ही पूरा होता है.

मनचाहा पार्टनर पाने का महाउपाय, करते ही होगी चट मंगनी पट शादी
प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली: कई बार कुछेक परिस्थितियों के चलते लड़का या लड़की की शादी में देर होती चली जाती है. तमाम कोशिशों के बावजूद विवाह का योग नहीं बन पाता है या कई बार बात बन के बिगड़ जाती है. ऐसे में घर के मुखिया का अपनी पारिवारिक जिम्मेदारी को लेकर दु:खी होना आम बात है. लेकिन समस्या है तो समाधान भी है. विवाह में आ रही अड़चनों को दूर करने के लिए सनातन परंपरा में कई उपाय बताए गए हैं, जिन्हें करने से मन के मुताबिक योग्य वर या वधू का सपना शीघ्र ही पूरा होता है.

1. देवी की साधना से दूर होंगी वैवाहिक अड़चनें
य​दि आप अपने पुत्री के सुयोग्य वर या फिर पुत्र के लिए योग्य वधू की तलाश करते करते थक गए हैं तो आपकी मनोकामना को पूर्ण करने के लिए यह मंत्र किसी वरदान से कम नहीं है. विवाह की कामना लिए व्यक्ति को बाजोट पर कात्यायनी यंत्र एवं कार्यसिद्धि माला को स्थापित करके मंत्र का प्रतिदिन एक माला जाप करना चाहिए. मंत्र का जाप एक निश्चित समय और एक ही आसन पर बैठकर करें. ऐसा करने से मंत्र शीघ्र ही सिद्ध होता है और भगवती की कृपा से जल्द ही विवाह संपन्न होता है.

2. लड़की के विवाह के लिए मंत्र
हे गौरि शंकरार्धांगि यथा त्वं शंकरप्रिया।
मां कुरु कल्याणि कान्तकातां सुदुर्लभाम्॥

3. लड़के के विवाह के लिए मंत्र
पत्नीं मनोरमां देहि मनोवृत्तानुसारिणीम्।
तारिणीं दुर्गसंसारसागरस्य कुलोद्भवाम्।।

4. शीघ्र विवाह के लिए दूर करें वास्तु दोष
बच्चों के विवाह में यदि बाधाएं आ रही हैं और तमाम कोशिशों के बाद भी आपको मनचाहा रिश्ता नहीं मिल पा रहा है तो आपको एक बार अपने घर के वास्तु पर भी ध्यान देना चाहिए. यदि आपके घर में गुरु का स्थान दूषित है, कहने का तात्पर्य वहां पर गंदगी बनी रहती है या कूड़ा-कबाड़ रखा हुआ है तो निश्चित मानिए कि इस स्थान के वास्तु दोष के कारण आपके घर के मांगलिक कार्यों में निरंतर बाधाएं आती रहेंगी. कन्या के शीघ्र विवाह के लिए आप उसका कमरा उत्तर-पश्चिम दिशा यानी वायव्य कोण में निर्धारित करें.  साथ ही उससे बृहस्पति देवता की पूजा भी करवाएं.

5. शिव-पार्वती की साधना से पूरा होगा शादी का सपना
भगवान शिव और पार्वती शीघ्र प्रसन्न होने वाले देवी-देवताओं में से हैं. यदि आपके विवाह में विलंब हो रहा है तो आप पूरे श्रद्धा भाव से ईशान कोण में शिव-पार्वती की मूर्ति या चित्र स्थापित करके उनकी दैनिक साधना करें. लड़कों को मनचाही पत्नी पाने के लिए शिव चालीसा का और लड़कियों को मनचाहा पति पाने के लिए पार्वती मंगल का पाठ करना चाहिए.

LIVE TV