close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

5 नवंबर से धनु राशि में प्रवेश करने वाले हैं गुरु, जानें किस राशि पर पड़ेगा कैसा प्रभाव

शास्त्रानुसार त्रिबल शुद्धि में गुरु के 'अपूज्य' स्थिति में होने पर स्त्री जातक का विवाह वर्जित माना गया है, वहीं 'पूज्य' स्थानों में होने पर गुरु की शांति के उपरांत ही स्त्री जातक का विवाह करने का निर्देश है जिसे प्रचलित भाषा में 'पीली पूजा' कहा जाता है.

5 नवंबर से धनु राशि में प्रवेश करने वाले हैं गुरु, जानें किस राशि पर पड़ेगा कैसा प्रभाव

आचार्य विनोद कुमार, नई दिल्लीः सोमवार यानी 4 नवंबर 2019 की अर्द्धरात्रि को गुरु राशि परिवर्तन कर वृश्चिक राशि से अपनी स्वराशि धनु में प्रवेश करेंगे. पिछले 1 वर्ष से गुरु वृश्चिक में राशि में स्थित था . गुरु का यह गोचर महिलाओ के लिए बहुत महत्वपूर्ण रहने वाला है. स्त्रियों के विवाह में त्रिबल शुद्धि हेतु गुरुबल में गुरु का राशि परिवर्तन विशेष महत्व रखेगा.

शास्त्रानुसार त्रिबल शुद्धि में गुरु के 'अपूज्य' स्थिति में होने पर स्त्री जातक का विवाह वर्जित माना गया है, वहीं 'पूज्य' स्थानों में होने पर गुरु की शांति के उपरांत ही स्त्री जातक का विवाह करने का निर्देश है जिसे प्रचलित भाषा में 'पीली पूजा' कहा जाता है. कुछ विद्वान अत्यंत आवश्यक होने पर देश-काल-परिस्थिति के अनुसार 'अपूज्य' स्थानों में होने पर भी 'पीली पूजा' अर्थात गुरु का शांति अनुष्ठान कर विवाह करने का परामर्श दे देते हैं.

राशियों में कुछ ऐसे बदलाव होंगे 
मेष- समय बहुत रोमांचक रहेगा : आपको सबकुछ गुलाबी-गुलाबी नजर आने वाला है, किसी के प्यार में पड़ सकते हैं. आप कार्यस्थल पर छोटी गलतियों को नजरअंदाज कर सकते हैं. आप कोई महंगा सामान खरीदने के लिए पैसा जुटाने में सक्षम हो सकते हैं. योगा और ध्यान आपके स्वास्थ्य के लिए वरदान साबित हो सकता है. किसी बड़े समारोह में शिरकत करना बहुत रोमांचक रहने वाला है. शैक्षणिक मोर्चे पर आप नई शुरुआत कर सकते हैं.
शुभ अंक : 8
शुभ रंग : पीला 

देखें LIVE TV

वृषभ- स्वास्थ्य के प्रति सजग रहें : कार्यस्थल पर आपको लेकर यदि किसी के मन में कोई संदेह है, तो आप उसे दूर कर पाने में सक्षम होंगे. शैक्षणिक मोर्चे पर आप अपने क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ साबित हो सकते हैं. आमदनी बढ़ेगी व वित्तीय चिंताओं से दूर रहेंगे. सामाजिक मोर्चे पर जिन लोगों को आप जानते नहीं हैं, उनसे विनम्र होकर बात कर सकते हैं. दोस्तों के साथ बाहर जाने के कारण आपका अकेलापन दूर होगा. स्वास्थ्य के प्रति सजग रहने की जरूरत है.
शुभ अंक : 6 
शुभ रंग : हरा 

मिथुन- रोमांटिक मोर्चे पर समझदारी दिखाएंगे : आपको किसी महत्वपूर्ण जिम्मेदारी के लायक समझा जाएगा, समझदारी से दायित्व पूरा कर सकते हैं. परिवार में जो लोग एक-दूसरे को पसंद नहीं करते हैं, आप उनके बीच सेतु का काम कर सकते हैं. इस काम से आपको काफी संतोष मिलने वाला है. रोमांटिक मोर्चे पर आपसी समझदारी से स्थिति रोमांचक रहने वाली है. बचत आपकी प्राथमिकता रहेगी, बजट में कई कटौती कर सकते हैं.
शुभ अंक : 4
शुभ रंग : गहरा सलेटी

कर्क- संतोष का अनुभव करेंगे : निजी काम में हिस्सा लेने के लिए आपको अनुमति मिल सकती है. शैक्षणिक मोर्चे पर काम को प्राथमिकता के अनुसार रखकर आप बेहतर परिणाम पा सकते हैं. जरूरत के समय किसी की मदद कर आप संतोष का अनुभव करेंगे. कार्यस्थल पर सहकर्मी के लिए आपकी सलाह महत्वपूर्ण साबित हो सकती है. यात्रा में किसी खास की दिलचस्पी नहीं होने के कारण आपके रोमांच में रुकावट आ सकती है. रोमांटिक मोर्चे पर आपकी आंखें ही सबकुछ करने के लिए काफी हैं.
शुभ अंक : 11
शुभ रंग : सफेद

बालाजी के दर्शन को तिरुमाला मंदिर में उमड़ी भक्तों की रिकॉर्ड भीड़, लगी लंबी लाइन

सिंह- नया घर खरीद सकते हैं : वैवाहिक मोर्चे पर किसी संवेदनशील मामले में आप अपनी सतर्कता की बदौलत घर की शांति और सद्भाव को बनाए रखने में सक्षम होंगे. शैक्षणिक मोर्चे पर आपकी कड़ी मेहनत कामयाब होने वाली है. आप अपनी मासूमियत से किसी को जीत सकते हैं. किसी के प्यारभरे साथ में आप मस्ती के पल गुजार सकते हैं. आप में से कुछ जल्दी ही अपना घर खरीद सकते हैं. किसी निवेश से अच्छी आमदनी के संकेत हैं.
शुभ अंक : 11 
शुभ रंगः चांदी का रंग

कन्या- अच्छी आमदनी के संकेत : व्यापारियों और नौकरीपेशा वाले लोगों को अच्छी आमदनी के संकेत हैं. घरेलू मोर्चे पर आप बिना किसी रुकावट के तरक्की की शुरुआत कर सकते हैं. आपको अनायास किसी का प्यार मिल सकता है. पेशेवर मामले में आप कोई ठोस निर्णय ले सकते हैं. स्वास्थ्य सामान्य बना रहेगा.
शुभ अंक : 2 
शुभ अंक : पीच 

तुला- सितारे बुलंद रहेंगे : आर्थिक मोर्चे पर आपके सितारे बुलंद हैं, आपकी आमदनी कई गुना बढ़ने वाली है. जिसे आप मन ही मन चाहते हैं, उसे आपकी चाहत का एहसास होगा. आपको सकारात्मक संकेत मिलने वाला है. किसी भी काम को बेहतर तरीके से करने का आपका ढंग कार्यस्थल पर भांप लिया जाएगा और इसका फायदा मिल सकता है. घरेलू मोर्चे पर सबकुछ अच्छा रहेगा. वैवाहिक रिश्ते में और अधिक प्यार और नयापन आ सकता है. आप अपने परिवार के युवाओं का उत्साह बढ़ाते हैं जिससे उन्हें चमकने का मौका मिलेगा.
शुभ अंक : 9
शुभ रंग : कत्थई

वृश्चिक- नया उद्यम शुरू कर सकते हैं : जो लोग संपत्ति के कारोबार में लगे हैं, उन्हें अच्छी आमदनी होने वाली है. यदि आप कोई नया उद्यम करने जा रहे हैं, तो उसके बारे में रणनीति से बाहर जाकर सोचें. भविष्य के किसी काम के लिए निवेश आपकी प्राथमिकता में रहेगा. बिन बुलाए मेहमान आपकी निजी योजना पर पानी फेर सकते हैं, पहले ही लापता होने के बारे में सोच सकते हैं. प्रेमी के साथ गंभीर विवाद होने की आशंका है.
शुभ अंक : 5
शुभ रंग : गहरा लाल

धनु - आर्थिक स्थिति मजबूत रहेगी : जो लोग नौकरी में नए हैं, वे तेजी के साथ काम सीख रहे हैं. शैक्षणिक मोर्चे पर खुद को तैयार रखें. कोई आपको आगे बढ़ाने के लिए मदद कर सकता है. आर्थिक मोर्चे पर मजबूती रहेगी. घर का खाना खाने का निर्णय लेकर आपने खुद को मौसमी बीमारियों से बचा लिया है. किसी दोस्त या संबंधी के यहां जाना मजेदार हो सकता है. घर में बदलाव संभव है. रोमांटिक संबंध को लेकर आपके मन में दो विचार चल रहे हैं.
शुभ अंक : 18 
शुभ रंग : केसरिया

मकर- सुखद यात्रा पर जाने की संभावना बनेगी : कार्यालय में किसी से मांगी हुई मदद बिना बड़ी मिन्नत के ही आपको मिल जाएगी. अपने काम की वजह से आप किसी समारोह की शान बन सकते हैं. आपसी समझदारी से प्यार मजबूत हो सकता है. सुखद यात्रा पर जाने की संभावना है. संपत्ति का मामला आसानी से सुलझता हुआ दिख रहा है. खरीदारी करते समय खर्च का ध्यान रखना हितकर होगा.
शुभ अंक : 2 
शुभ रंग : हल्का गुलाबी

कुंभ- स्वास्थ्य के मामले में शॉर्टकट न अपनाएं : आप जिस संगठन के लिए काम कर रहे हैं, उसके किसी समारोह की जिम्मेदारी आपको सौंपी जा सकती है. शैक्षणिक मोर्चे पर पढ़ाई को व्यवस्थित कर आप काम के बोझ से बच सकते हैं. बढ़ते खर्च की वजह से आप अपने लिए कुछ खरीदने की हिम्मत नहीं जुटा पा रहे हैं. पहले जैसी काया पाने के लिए कोई शॉर्टकट नहीं अपना सकते हैं. सामाजिक मोर्चे पर आपसे मिलने के लिए कोई आतुर है. कोई आपसे मदद चाह रहा है.
शुभ अंक : 18 
शुभ रंग : केसरिया

मीन- समय सकारात्मक रहेगा : आपका कोई सुन्दर स्वप्न पूरा होने वाला है जिससे आपको अपार खुशी मिल सकती है. तीर्थयात्रा पर बाहर जा सकते हैं. खर्च कम कर बचत बढ़ाना प्राथमिकता में होगा. किसी महत्वपूर्ण सौदे के लिए की गई बातचीत सकारात्मक रहने वाली है. आप खुद को तंदुरुस्त रखने के लिए समय निकाल सकते हैं. शादी के योग्य लोग जल्दी ही बंधन में बंधने वाले हैं. 
शुभ अंक : 5
शुभ रंग : सलेटी