Guruwar Ke Upay: आर्थिक तंगी से हैं परेशान तो गुरुवार को जरूर कर लें ये उपाय, धन-धान्य से भर जाएगा घर
Advertisement

Guruwar Ke Upay: आर्थिक तंगी से हैं परेशान तो गुरुवार को जरूर कर लें ये उपाय, धन-धान्य से भर जाएगा घर

Guruwar Ke Upay: धार्मिक मान्यता है कि भगवान विष्णु (Lord Vishnu) को गुरुवार का दिन बहुत प्रिय है. माना जाता है कि जिसने भगवान विष्णु को प्रसन्न कर लिया, उसे जीवन में सब कुछ मिल गया. 

प्रतीकात्मक तस्वीर

Guruwar Ke Upay: गुरुवार का दिन भगवान विष्णु (Lord Vishnu) को समर्पित माना जाता है. माना जाता है कि जिसने भगवान विष्णु को प्रसन्न कर लिया, उसे जीवन में सब कुछ मिल गया.

  1. केले के पेड़ की पूजा करें
  2. बृहस्पति देवता का करें व्रत
  3. पीपल के पत्ते से करें ये उपाय

धार्मिक मान्यता है कि भगवान विष्णु (Lord Vishnu) को गुरुवार का दिन बहुत प्रिय है. यदि गुरुवार को उन्हें प्रसन्न करने के लिए कुछ विशेष उपाय किए जाएं तो उनकी अर्धांगनी माता लक्ष्मी स्वयं प्रसन्न हो जाएंगी. ऐसे में उस घर में कभी भी खुशहाली और धन-धान्य की कमी नहीं रहती. आइए जानते हैं कि वे विशेष उपाय क्या हैं. 

केले के पेड़ की पूजा करें

मान्यता है कि केले के पेड़ में साक्षात भगवान विष्णु (Lord Vishnu) का वास होता है. इसलिए गुरुवार के दिन भगवान विष्णु और केले के पेड़ की पूजा की जाती है. गुरुवार को व्रत और केले के पेड़ की पूजा करने से घर में सुख-समृद्धि और सम्पन्नता आती है. इस बात का खास ध्यान रखें कि गुरुवार को केले के पेड़ की पूजा करने वाले लोग उस दिन केले का भूलकर भी सेवन न करें. ऐसा करने से आपका व्रत निष्फल हो जाता है.

बृहस्पति देवता का करें व्रत

अगर परिवार में पैसे की समस्या है या विवाह में बाधाएं आ रही हैं तो गुरुवार को भगवान विष्णु की पूजा करनी चाहिए. कुंडली में गुरु की स्थिति खराब मिलने पर बृहस्पति देवता का व्रत रखना चाहिए. मान्यता है कि बृ​हस्पति देव के व्रत और पूजा से कुंडली में गुरुग्रह मजबूत होता है. ऐसा करने से विवाह में आ रही बाधाएं भी समाप्त हो जाती हैं.

पीपल के पत्ते से करें ये उपाय

गुरुवार (Guruwar Ke Upay) के दिन पीपल का पत्ता लेकर उसे गंगाजल से धोकर शुद्ध कर लें. फिर उस पत्ते पर रोली और सिंदूर से ‘ओम श्रीं ह्रीं श्रीं नमः’ रखें और इसे सुखाकर अपने पर्स में रख लें. कहा जाता है कि ऐसा करने से पैसों की समस्या दूर होती है. इसके अलावा आप चांदी का सिक्का भी पर्स में रख सकते हैं. इस बात का विशेष ध्यान रखें कि इस सिक्के पर मां लक्ष्मी का स्वरूप अंकित हो.

ये भी पढ़ें- Gopashtami 2021: इस दिन मनाया जाएगा गोपाष्टमी पर्व, जानें शुभ मुहूर्त और पौराणिक महत्व

पर्स में इन चीजों को रखना न भूलें

अगर आपका पर्स (Thursday Ke Upay) हमेशा खाली रहता है तो गुरुवार के दिन तांबे के पत्र पर अंकित कुबेर यंत्र या श्री यंत्र को अपने पर्स में रखें. इस उपाय को अपनाने से आपका पर्स कभी खाली नहीं होगा. इसके अलावा आप गोमती चक्र, कौड़ी, केसर और हल्दी के टुकड़े में से कोई एक चीज भी अपने पर्स में जरूर रखें.

(नोट: इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारी और मान्यताओं पर आधारित हैं.  Zee News इनकी पुष्टि नहीं करता है.)

LIVE TV

Trending news