मानसिक तनाव दूर करता है यह रत्न, गर्भवती महिलाओं के लिए भी है लाभकारी
Advertisement

मानसिक तनाव दूर करता है यह रत्न, गर्भवती महिलाओं के लिए भी है लाभकारी

हकीक स्टोन मानसिक शांति प्रदान करता है. इसके इस्तेमाल से आत्मविश्वास भी मजबूत होता है. इसके अलावा यह तनाव दूर करने में भी सहायक माना गया है.

सांकेतिक तस्वीर

नई दिल्ली: रत्न शास्त्र में कई प्रकार के रत्नों के बारे में बताया गया है. कुछ स्टोन ऐसे हैं जिसके इस्तेमाल से कार्य जल्द पूरे हो जाते हैं. ऐसा ही एक स्टोन है हकीक. माना जाता है कि घर में इस पत्थर को रखने से आर्थिक तंगी नहीं आती है. कहते हैं कि इसमें एक प्रकार की दैवीय उर्जा होती है. ऐसे में जानते हैं कि हकीक पत्थर किस प्रकार लाभकारी है. 

  1. मानसिक परेशानियों से मिलती है मुक्ति
  2. गर्भवती महिलाओं के लिए है लाभकारी
  3. नहीं रहती है आर्थिक तंगी

मां लक्ष्मी का प्रतिरूप है हकीक पत्थर

हकीक पत्थर मुश्किल की घड़ी में मदद करता है. साथ ही यह मानसिक शांति भी प्रदान करता है. इसके इस्तेमाल से आत्मविश्वास मजबूत होता है. इसके अलावा यह तनाव दूर करने में भी सहायक होता है. रत्न के जानकार बताते हैं कि हकीक पत्थर मां लक्ष्मी का प्रतिरूप है. 

गर्भवती महिलाओं के लिए भी लाभकारी है हकीक

हकीक पत्थर कई रंगों में उपलब्ध हैं. लेकिन भारत में मुख्य रूप से काला, पीला, हरा, नीला, सफेद और नीले रंग के हकीक पाए जाते हैं. काले रंग का हकीक शारीरिक कष्ट और रोगों से मुक्ति दिलाता है. सफेद हकीक से मानसिक तनाव दूर होते हैं, जबकि नीले रंग का हकीक शनि के अशुभ प्रभाव को कम करता है. इसके अलावा बुरी शक्तियों को दूर करने के लिए भी हकीक उपयोगी होता है. काले हकीक की माला पहनने से काम में एकाग्रता आती है. वहीं गर्भवती महिलाओं के लिए भी यह रत्न अच्छा माना गया है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news