शादी करने में बार-बार आ रही है रुकावट? आसान वास्‍तु उपाय करते ही बजेगी शहनाई
X

शादी करने में बार-बार आ रही है रुकावट? आसान वास्‍तु उपाय करते ही बजेगी शहनाई

विवाह योग्‍य लड़का-लड़की की शादी में बेवजह देरी होना या बार-बार रिश्‍ता तय होते-होते रह जाने के पीछे घर के वास्‍तु दोष जिम्‍मेदार होते हैं. कुछ उपाय करने से ये समस्‍याएं दूर हो जाती हैं. 

शादी करने में बार-बार आ रही है रुकावट? आसान वास्‍तु उपाय करते ही बजेगी शहनाई

नई दिल्‍ली: शादी में देरी होना, शादी टूट जाना या पति-पत्‍नी के बीच बार-बार झगड़े होना. ये ऐसी समस्‍याएं हैं, जिनके पीछे तमाम अन्‍य कारणों के साथ-साथ उनकी कुंडली की ग्रह-दशाएं और वास्‍तु भी जिम्‍मेदार होता है. यदि इन समस्‍याओं के उपाय कर लिए जाएं तो अच्‍छे नतीजे मिलते हैं. आज हम वास्‍तु शास्‍त्र के उन दोषों और उपायों के बारे में जानते हैं जो मैरिड लाइफ में बाधा बनते हैं. 

बहुत नुकसान कराते हैं ये वास्‍तु दोष 

घर के वास्‍तु दोषों के कारण विवाह योग्‍य लड़का-लड़की की शादी में देरी होती है. वहीं पति-पत्‍नी के रिश्‍ते में खटास भी आती है. इसके लिए कुछ आसान उपाय करके ये मुश्किलें दूर की जा सकती हैं. 

- यदि घर के बेटा या बेटी की शादी में देरी हो रही हो तो देखें कि उनका कमरा किस दिशा में हो. शादी योग्‍य लड़का-लड़की का कमरा हमेशा वायव्य कोण (उत्तर-पश्चिम दिशा) में होना चाहिए. यदि ऐसा संभव नहीं है तो उत्तर दिशा में सोना भी अच्‍छा रहेगा.

- कमरे की दिशा के अलावा यह भी देखें कि उनका बेड दीवार से चिपका हुआ न हो. यानी कि बेड इस तरह से रखा हुआ हो कि उसे दोनों ओर से उपयोग किया जा सके.  

- उनके कमरे की दीवार पर रंग-बिरंगे फूलों की फोटो लगाना भी अच्‍छा रहेगा. 

यह भी पढ़ें: इन 5 राशि वालों पर मेहरबान हुए गुरु, इनके लिए बेहद शानदार हैं अगले 3 महीने

- विवाह योग्‍य लोगों की शादी में देरी हो तो उनके कमरे की दीवारों पर हल्‍का गुलाबी रंग का उपयोग करना बहुत शुभ होता है. यदि गुलाबी कलर का उपयोग संभव न हो तो कोई अन्‍य हल्‍का रंग भी उपयोग कर सकते हैं. लेकिन गलती से भी नीले, काले या ग्रे कलर का उपयोग दीवारों पर न करें. 

- लड़के-लड़कियों के कमरों की दीवार पर मैन्डरिन बत्तखों के जोड़े की फोटो लगाना या इसका आर्टपीस रखना बहुत शुभ होता है. इससे उनकी शादी जल्‍दी हो जाती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news