Dreams में बार-बार दिखें सांप तो Nag Panchami पर कर लें यह उपाय, मिलेगी निजात

सपने (Dreams) में सांप (Snakes) का दिखना अक्‍सर लोगों को डरा देता है, लेकिन यह सपने बार-बार आएं तो उपाय कर लेना ही उचित है. नाग पूजा का उपाय करके इससे निजात पाई जा सकती है और इसके लिए नाग पंचमी (Nag Panchami) का दिन बहुत शुभ है. 

Dreams में बार-बार दिखें सांप तो Nag Panchami पर कर लें यह उपाय, मिलेगी निजात
(फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली: सपने (Dreams) आने के पीछे कई कारण होते हैं. यह हमारे अवचेतन मन में चल रहे विचार, दिन में हुई किसी घटना या किसी याद से भी जुड़े होते हैं. कभी-कभी ऐसा भी होता है कि एक जैसे सपने बार-बार आएं या कुछ खास तरह के सपने आएं. तब ऐसे सपनों का विशेष मतलब होता है. स्‍वप्‍न शास्‍त्र (Swapna Shastra) में इसके बारे में विस्‍तार से बताया गया है. कई लोगों को सपने में बार-बार नाग दिखाई देते हैं. जाहिर है सांप का सामान्‍य तौर पर नजर आना ही कई लोगों को भयभीत कर देता है, ऐसे में सपने में इनका आना चिंता में डाल सकता है. 

सपने में नाग दिखने से बचने का उपाय 

बार-बार सपने में सांप दिखें तो इससे बचने के लिए एक उपाय बेहद कारगर है. इसके लिए चांदी के 2 नाग बनवाएं, साथ ही एक स्‍वास्तिक बनवाएं. चांदी के नागों को एक थाल में और स्वास्तिक को दूसरे थाल में रखें. अब इनकी पूजा करें. इसके लिए चांदी के नागों को कच्‍चा दूध चढ़ाएं. वहीं स्वास्त‍िक पर बेलपत्र चढ़ाएं. फिर दोनों थाल को सामने रखकर 'ऊं नागेंद्रहाराय नम:' का जाप करें. इसके बाद चांदी के सांपों को किसी मंदिर में जाकर शिवलिंग पर अर्पित कर दें. साथ ही स्वास्त‍िक को गले में पहन लें. यह उपाय नाग पंचमी के दिन करना बहुत लाभ देगा.

यह भी पढ़ें: Samudra Shastra: Samudra Shastra: सौभाग्‍यशाली लोगों के तलवे में होते हैं ये निशान, जानिए किस चिह्न का क्या है मतलब

नागपंचमी पर कर सकते हैं पूजा 

ऐसे सपनों से बचने के लिए 13 अगस्‍त को आ रही नाग पंचमी (Nag Panchami 2021) के दिन भी व्रत-पूजा कर सकते हैं. इसके लिए अष्ट नागों की पूजा की जाती है. इसके लिए चतुर्थी को दिन में भोजन कर लें और इसके बाद पंचमी को पूरा दिन व्रत रखकर शाम को पारणा करें. वहीं पूजा के लिए नाग की फोटो या मूर्ति को चौकी पर रखें. उस पर हल्दी, कुमकुम, रोली, चावल और फूल चढ़ाएं. कच्चे दूध में घी और शक्‍कर मिलाकर नाग देवता को चढ़ाएं. आरती करें. कथा सुनें.

(नोट: इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारी और मान्यताओं पर आधारित हैं. Zee News इनकी पुष्टि नहीं करता है.)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.