Vastu Tips: नहीं जानते होंगे वास्‍तु दोष दूर करने के ये आसान उपाय, चमत्‍कारिक नतीजे देती है घोड़े की नाल

वास्‍तु शास्‍त्र (Vastu Shastra), ज्‍योतिष (Jyotish), लाल किताब (Lal Kitab) आदि में कई ऐसे उपाय (Remedies) बताए गए हैं जो व्‍यक्ति के अंदर की और उसके आसपास की नकारात्‍मक ऊर्जा (Negative Energy) को दूर कर देते हैं. इसमें आइना और घोड़े की नाल (Ghode Ki Naal) बहुत अहम हैं. 

Vastu Tips: नहीं जानते होंगे वास्‍तु दोष दूर करने के ये आसान उपाय, चमत्‍कारिक नतीजे देती है घोड़े की नाल
घोड़े की नाल (फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली: वास्‍तु शास्‍त्र (Vastu Shastra) में रोजमर्रा की जिंदगी में उपयोग होने वाली चीजों के जरिए नकारात्‍मक ऊर्जा (Negative Energy) को दूर करने और सकारात्‍मक ऊर्जा (Positive Energy) का संचार करने के उपाय बताए हैं. इनमें आइना या दर्पण, तुलसी का पौधा, घंटी, घोड़े की नाल, नमक जैसी कई चीजें शामिल हैं. आज हम इनमें से कुछ चीजों के खास उपयोग जानते हैं. 

बहुत काम का है आइना 

आइने (Mirror) का उपयोग हम आमतौर पर चेहरा देखने में करते हैं ले‍किन वास्‍तु में यह बहुत काम की चीज मानी गई है. आइना कई वास्‍तु दोषों (Vastu Dosh) को दूर करने की ताकत रखता है. लेकिन हमेशा एक जरूरी बात याद रखें कि घर में कोई भी आइना दक्षिणी दीवार पर न लगाएं. ऐसा करना बहुत अशुभ होता है. 

- घर के सामने बड़ा खंबा, पेड़, मकान, खंडहर का होना अशुभ होता है. ऐसे में घर के मुख्य द्वार की चौखट के ऊपर एक गोल शीशा लगा देने से घर में आने वाली नकारात्मक शीशे से टकराकर लौटकर चली जाती है. 
- घर का उत्तर-पूर्वी कोना कटा हो या छोटा हो तो वहां पर एक बड़ा आइना लगा दें. इससे वह जगह बढ़ी हुई दिखने लगती है और इससे वास्‍तु दोष दूर हो जाता है. 
- ड्रेसिंग रूम में उत्तर या पूर्व की दीवार पर आइना लगाएं. ऐसा आइना शुभ होता है. 
- बेडरूम में आइना न लगाएं, यदि लगा हो तो उसे रोज रात को कपड़े से ढंक दें. 

यह भी पढ़ें: Rules of Worship: कई सालों की पूजा के बाद भी पूरी नहीं हो रहीं मनोकामनाएं? जान लें ये बेहद जरूरी बातें

निगेटिव एनर्जी को दूर रखती है घोड़े की नाल 

घोड़े की नाल (Horseshoe) या नाव की कील के कई उपयोग सदियों से चलन में हैं. वास्‍तु के अलावा ज्‍योतिष और लाल किताब में भी घोड़े की नाल के प्रयोग को बहुत अहम बताया गया है. खासतौर पर काले घोड़े की नाल घर के कई वास्‍तु दोष दूर करने में सक्षम होती है. बस इसके लिए  U शेप की घोड़े की नाल को घरों में नीचे की ओर लगाना होता है. वहीं दुकान, ऑफिस, कारखाने आदि में ऊपर की ओर करके लगाने से निगेटिव एनर्जी दूर रहती है. 

(नोट: इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारी और मान्यताओं पर आधारित हैं. Zee News इनकी पुष्टि नहीं करता है.)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.