Kartik Purnima 2021: आज कार्तिक पूर्णिमा पर बना शुभ संयोग, इस मुहूर्त में पूजा करने से होगा धन लाभ
Advertisement

Kartik Purnima 2021: आज कार्तिक पूर्णिमा पर बना शुभ संयोग, इस मुहूर्त में पूजा करने से होगा धन लाभ

Kartik Purnima 2021 Puja Muhurat: आज कार्तिक पूर्णिमा पर शुभ मुहूर्त में स्‍नान-दान करने से पैसों की तंगी खत्‍म होती है. वहीं शिव योग बनने से पूजा का फल ज्‍यादा मिलेगा.

(फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली: कार्तिक पूर्णिमा पर आज चंद्र ग्रहण पड़ रहा है जो कि कुछ लोगों के लिए बेहद अशुभ है. लेकिन कार्तिक पूर्णिमा पर एक विशेष योग भी बन रहा है, जो कि बेहद शुभ है. आज कार्तिक पूर्णिमा पर शिव योग बन रहा है, इसे ज्योतिष शास्त्र में शुभ और मांगलिक कार्यों के लिए बेहद शुभ माना जाता है. साथ ही शिव योग में की गई पूजा-पाठ का भी ज्‍यादा फल के मिलता है. मान्यताओं के अनुसार कार्तिक पूर्णिमा के दिन तुलसी पूजा और दीपदान करना चाहिए. 

  1. कार्तिक पूर्णिमा पर चंद्र ग्रहण 
  2. पूर्णिमा पर बन रहा है शिव योग 
  3. शुभ और मांगलिक कार्यों के लिए शुभ है शिव योग 

क्‍यों की जाती है तुलसी पूजा 

कार्तिक पूर्णिमा के दिन तुलसी पूजा का बहुत महत्‍व है. दरअसल, 4 महीने के चार्तुमास के बाद भगवान विष्‍णु कार्तिक महीने की एकादशी को जागते हैं. इसके बाद उनके शालिग्राम रूप का तुलसी जी के साथ विवाह‍ होता है. मान्‍यता है कि कार्तिक पूर्णिमा के दिन तुलसी जी का धरती पर अवतरण हुआ था, लिहाजा इस दिन तुलसी जी और विष्‍णु जी की पूजा की जाती है. ऐसा करने से मां लक्ष्‍मी प्रसन्‍न होकर सुख-समृद्धि बरसाती हैं. धर्म-पुराणों के मुताबिक तुलसी जी मां लक्ष्‍मी का ही रूप हैं. हालांकि आज चंद्र ग्रहण है लेकिन यह आंशिक चंद्र ग्रहण होने से इसका सूतक काल मान्‍य नहीं होगा और कार्तिक पूर्णिमा के पूजा-पाठ पर चंद्र ग्रहण का कोई असर नहीं रहेगा. 

यह भी पढ़ें: Kartik Purnima 2021 Daan: कार्तिक पूर्णिमा पर चंद्र ग्रहण, जानें राशि के अनुसार क्या जरूर करें दान; दूर होंगे सारे संकट

कार्तिक पूर्णिमा पूजा का शुभ मुहूर्त

कार्तिक महीने की पूर्णिमा तिथि 18 नवंबर को दोपहर 12:01 बजे से शुरू होकर 19 नवंबर को दोपहर 02:28 बजे तक चलेगी. इस दिन स्नान करने का शुभ मुहूर्त दोपहर 02:28 बजे तक ही रहेगा. वहीं दान करने का कार्य आज सूर्यास्त तक किया जा सकेगा. पूजा के लिए भी शुभ मुहूर्त दोपहर तक ही रहेगा. वहीं आज के दिन दान करने से जिंदगी में पैसों की तंगी खत्‍म हो जाती है. वहीं तुलसी पूजा करने से बीमारियां और मुसीबतें दूर होती हैं. साथ ही घर में सुख-समृद्धि आती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news