Karwa Chauth 2021: कल है करवा चौथ; ऐसे करें पूजा की तैयारी, जानें पूजा का शुभ मुहूर्त और विधि
Advertisement

Karwa Chauth 2021: कल है करवा चौथ; ऐसे करें पूजा की तैयारी, जानें पूजा का शुभ मुहूर्त और विधि

करवा चौथ व्रत (Karwa Chauth Vrat) के लिए पूजा की थाली सजा लें और पूजा में उपयोग होने वाली सारी चीजें इकट्ठी कर लें. साथ ही शुभ मुहूर्त (Shubh Muhurat) में पूजा करें, ताकि व्रत का पूरा फल मिले. 

(फाइल फोटो)

Karwa Chauth 2021: करवा चौथ (Karwa Chauth 2021) का व्रत कल (24 अक्‍टूबर 2021, रविवार) रखा जाएगा. इसके लिए महिलाएं सोलह श्रृंगार करती हैं. पूजा की तैयारी करते हैं. करवा चौथ (Karwa Chauth) के दिन महिलाएं पूरे दिन निर्जला रहकर पति की लंबी आयु के लिए व्रत रखती हैं और रात में चंद्रमा (Moon) को अर्ध्‍य देकर व्रत खोलती हैं. यदि आप भी व्रत (Vrat) रख रही हैं तो आज ही पूजा की सारी सामग्री (Puja Samagri) जुटा लें. साथ ही पूजा की थाली (Puja Ki Thali) भी सजा लें. 

  1. जानें करवा चौथ की पूजा में लगता है क्‍या सामान 
  2. एक दिन पहले जुटा लें सारी सामग्री 
  3. कल शाम को है पूजा का शुभ मुहूर्त 

पूजा के लिए कर लें ये तैयारी 

पूजा में सबसे जरूरी सामान है करवा (Karwa). मिट्टी का यह बर्तन बहुत जरूरी होता है, इसी में पकवान भरकर रखे जाते हैं. इसके अलावा पूजा के लिए सिंदूर, रोली, सूखे मेवे, पकवान तैयार कर लें. वहीं पूजा की थाली सजा लें. पति का चेहरा देखने के लिए छलनी सजा लें. पूजा की थाली में मिट्टी के दीए, फूल, अक्षत, श्रृंगार का सामान रख लें. साथ ही पूरियां, हलवा बनाएं. गौरी-गणेश की मूर्ति ले आएं. 

यह भी पढ़ें: Vastu tips: धनतेरस-दिवाली के दिन घर की इस जगह को कर लें साफ, हमेशा रहेगा लक्ष्‍मी जी का वास

करवा चौथ व्रत की विधि

करवा चौथ व्रत (Karwa Chauth 2021) के दिन सुबह सूर्योदय से पहले उठकर नहाकर सरगी खाएं. व्रत का संकल्‍प लें. इसके बाद शुभ मुहूर्त में प्रात:काल सूर्योदय भगवान शिव, माता पार्वती, भगवान कार्तिकेय और भगवान गणेश की रोली, चंदन, अक्षत, पुष्प, नैवेद्य आदि से पूजा करें. करवा चौथ व्रत (Karwa Chauth 2021) की कथा पढ़ें या सुनें. रात में चंद्रमा उदय होते ही अर्ध्‍य दें. पति को तिलक लगाकर उनका चेहरा छलनी से देखें. पति के हाथ से पानी पीकर व्रत खोलें. 

करवा चौथ 2021 पूजा का शुभ मुहूर्त

24 अक्टूबर, रविवार को सुबह 03.01 बजे से चतुर्थी तिथि शुरू होगी जो 25 अक्टूबर 2021 को सुबह 05.43 बजे तक रहेगी. इस दौरान करवा चौथ पूजा का शुभ मुहूर्त (Shubh Muhurat) 24 अक्टूबर को शाम 5.43 से 6.59 तक रहेगा. चंद्रोदय रात को करीब 08.07 पर हो सकता है. 

(नोट: इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारी और मान्यताओं पर आधारित हैं. Zee News इनकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news