आ गया सुहाग की लंबी उम्र की कामना करने वाला पर्व Karwa Chauth, जानें व्रत-पूजन की विधि

इस साल करवा चौथ का व्रत बुधवार, 4 नवंबर 2020 को रखा जाएगा.

आ गया सुहाग की लंबी उम्र की कामना करने वाला पर्व Karwa Chauth, जानें व्रत-पूजन की विधि
(फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली: आज करवा चौथ का व्रत है. इस पर्व के लिए महिलाएं साज-श्रृंगार से जुड़ी चीजें खरीदती हैं और हाथों में मेहंदी रचाती हैं. इसके अलावा इस व्रत में पूजा की थाली सजाना भी अहम काम होता है. 
 
ऐसे सजाएं थाली
करवा चौथ (Karwa Chauth 2020) के व्रत में चंद्रमा की पूजा की जाती है और उसे अर्घ्य दिया जाता है. पूजा की थाली में दीपक, सिन्दूर, अक्षत, कुमकुम और रोली रखें. इस दिन भोग के लिए सफेद रंग की मिठाई रखी जाती है. साथ ही मिट्टी के करवे में जल भरकर थाली में रखें. थाली को आकर्षक बनाने के लिए इसके किनारों को गोटे और कुंदन से भी सजा सकते हैं. 

ऐसे करें व्रत और पूजन 
कार्तिक कृष्‍ण पक्ष की चतुर्थी के दिन रखे जाने वाले इस व्रत की शुरुआत तड़के सुबह सरगी खाने से होती है. सूर्योदय से सूर्यास्‍त के बीच व्रती को निर्जला रहना होता है. इसके बाद शाम को पूरा साज-श्रृंगार करके महिलाएं मां गौरी और श्रीगणेश की पूजा करती हैं. फिर चंद्रमा के निकलने पर छलनी से चंद्रमा को देखती हैं और उसे अर्घ्य देती हैं. इसके बाद करवा चौथ व्रत की कथा सुनते हुए अपने पति की लंबी आयु की कामना की जाती है. इस दिन महिलाओं को पूजन के बाद अपनी सास या किसी वयोवृद्ध महिला को श्रृंगार का सामान देकर उनसे आशीर्वाद लेना चाहिए. 
 
ये भी पढ़ें: Karwa Chauth: इस करवा चौथ के शुभ संयोग पर सुहागिन महिलाओं को मिलेगा अखंड सौभाग्य

इस साल करवा चौथ का व्रत बुधवार, 4 नवंबर 2020 को रखा जाएगा. सुहागिनों के अलावा ऐसी लड़कियां जिनका रिश्‍ता तय हो गया है, वो भी इस व्रत को रख सकती हैं. 

धर्म से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Video-

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.