लाख कोशिशों के बाद भी जब न बने विवाह की बात तो जरूर करें ये महाउपाय
Advertisement

लाख कोशिशों के बाद भी जब न बने विवाह की बात तो जरूर करें ये महाउपाय

ज्योतिष शास्त्र में लड़की के लिए सुयोग्य वर ढूंढने एवं शीघ्र विवाह के लिए कई उपाय और टोटके बताए गए हैं. इन्हें आजमाने से न सिर्फ विवाह में आ रही बाधाएं दूर हो जाती हैं, बल्कि मनचाहा जीवनसाथी पाने का सपना भी पूरा होता है.

प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली: आज के समय में एक योग्य वर (Groom) या वधू (Bride) की तलाश करना आसान काम नहीं है. मनचाहा जीवनसाथी (Life Partner) पाने के लिए लोग पढ़ाई-लिखाई से लेकर कद-काठी तक और नौकरीपेशा से लेकर गुण-अवगुण तक, बहुत कुछ देखते हैं. लड़के के लिए सुयोग्य लड़की तो फिर भी आसानी से मिल जाती है लेकिन लड़की के लिए सुयोग्य वर ढूंढना माता-पिता के लिए कठिन साबित होता है. जब तमाम कोशिशों के बावजूद भी आपकी बेटी का विवाह तय न हो पा रहा हो या फिर बात बनकर बिगड़ जाती हो तो आपकी चिंता लाजमी है. ज्योतिष शास्त्र में ऐसे कई उपाय और टोटके बताए गए हैं, जिनसे न सिर्फ विवाह में आ रही बाधाएं दूर हो जाती हैं, बल्कि मनचाहा जीवनसाथी पाने का सपना भी पूरा होता है. आइए जानते हैं कन्या के शीघ्र विवाह के महाउपाय के बारे में.

  1. सनातनी उपाय एवं सरल टोटके से बनेगी शादी की बात
    थोड़ी सी पूजा और उपाय से मिलेगा मनचाहा जीवनसाथी
    कन्या के लिए योग्य वर की तलाश के लिए करें महाउपाय

1. मन मुताबिक व योग्य जीवनसाथी शीघ्र ही पाने के लिए कन्या को बृहस्पतिवार का व्रत रखने के साथ ही केले के पेड़ की विधि-विधान से पूजा करनी चाहिए. यह अत्यंत प्रभावी सनातनी उपाय है.

2. शीघ्र विवाह के लिए कन्या द्वारा 16 सोमवार का व्रत रखने और प्रतिदिन शिवलिंग पर जल चढ़ाने से शीघ्र ही विवाह होता है. यदि कन्या का विवाह इन 16 सोमवार के बीच में तय हो जाए तो व्रत को अधूरा न छोड़ें.
3. शीघ्र विवाह के लिए प्रत्येक सोमवार को कन्या द्वारा सामर्थ्य के अनुसार चने की दाल व सवा लीटर कच्चे दूध का दान करवाएं.

यह भी पढ़ें- सुख-समृद्धि चाहिए तो घर से दूर करें ये वास्तुदोष

4. प्रात:काल स्नान के पश्चात पीपल के पेड़ की जड़ में जल चढ़ाएं और दीपक जलाएं. अपनी मनोकामना को कहते हुए ऐसा लगातार 43 दिन तक करें. रविवार अथवा निषेधकाल में जल न चढ़ाएं.
5. श्रीरामचरित मानस के बालकांड में भगवान शिव और माता पार्वती के विवाह प्रकरण का प्रतिदिन भक्ति-भाव के साथ पाठ करें. यह उपाय भी अत्यंत प्रभावी और शुभ फल देने वाला है.
6. मान्यता है कि यदि कोई अविवाहित कन्या किसी विवाह के समय किसी दूल्हे के पास खड़ी हो जाए और उसके ऊपर पड़ने वाले अक्षत यदि कन्या के उपर भी आकर गिरें तो उस कन्या का विवाह शीघ्र संपन्न होता है.

यह भी पढ़ें- दुर्भाग्य दूर करना चाहते हैं तो आज से ही आजमाएं जल से जुड़े ये वास्तु उपाय

7. आने वाली नवरात्रि से दुर्गासप्तशती का पाठ करना प्रारंभ करें. सच्चे मन से माता की यह साधना निश्चित रूप से आपकी योग्य वर की मनोकामना को पूरा करेगी.
8. शुक्लपक्ष के गुरुवार को किसी भी विष्णु-लक्ष्मी के मंदिर में जाकर भगवान विष्णु को कलगी चढ़ाएं और शुद्ध घी के 5 लड्डू प्रसाद में चढ़ाकर अपने विवाह की कामना करें. इस उपाय से निश्चित रूप से आपको एक सुयोग्य जीवनसाथी की प्राप्ति होगी.
9. गुरु-पुष्य योग में केले की जड़ को निकालकर किसी भी शुक्लपक्ष के गुरुवार को पीले कपड़े में सिलकर अविवाहित कन्या की बाईं बांह पर बांधें.
10. अविवाहित कन्या बृहस्पतिवार के दिन पीला कपड़ा और शुक्रवार के दिन सफेद कपड़े पहनना प्रारंभ कर दे. इसका सकारात्मक प्रभाव होगा और जल्द ही विवाह की बात बन जाएगी.

धर्म से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news