Ganesh Chaturthi 2021: इस शुभ मुहूर्त में करें गणेश स्‍थापना, सारे दुख हो जाएंगे दूर; भूल कर भी न करें चंद्र दर्शन
Advertisement

Ganesh Chaturthi 2021: इस शुभ मुहूर्त में करें गणेश स्‍थापना, सारे दुख हो जाएंगे दूर; भूल कर भी न करें चंद्र दर्शन

इस साल गणेश चतुर्थी (Ganesh Chaturthi) पर भगवान गणेश (Lord Ganesh) की पूजा-स्‍थापना करने का मुहूर्त सूर्यास्‍त (Sunset) के बाद भी रहेगा. ऐसा योग दुर्लभ ही बनता है क्‍योंकि शाम ढलने के बाद गणेश स्‍थापना करने की आमतौर पर मनाही रहती है. 

(फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली: हिंदू धर्म के प्रमुख उत्‍सवों में से एक गणेशोत्‍सव (Ganeshotsav) आज से शुरू हो रहा है. आज (10 सितंबर, शुक्रवार) गणेश चतुर्थी (Ganesh Chaturthi) के दिन शुभ मुहूर्त (Shubh Muhurat) में गणपति बप्‍पा की स्‍थापना (Ganpati Sthapana) करने से भगवान सारे दुख हर लेते हैं. धर्म-पुराणों के मुताबिक गणेश चतुर्थी के दिन भगवान गणेश की शुभ मुहूर्त में सही विधि से पूजा करते हुए स्‍थापना करना चाहिए, साथ ही कुछ बातों का विशेष ध्‍यान रखना चाहिए. ऐसा करने से जिंदगी में सुख-समृद्धि आती है. 

  1. आज है गणेश चतुर्थी 
  2. इस शुभ मुहूर्त में करें गणेश पूजा-स्‍थापना 
  3. भूलकर भी न करें चंद्र दर्शन 

गणेश स्‍थापना का शुभ मुहूर्त

गणेश चतुर्थी पर गणेश स्‍थापना करने और पूजन करने का शुभ मुहर्त दोपहर 12:17 बजे शुरू होकर रात 10 बजे तक रहेगा. आमतौर पर सूर्यास्‍त के बाद भगवान गणेश की मूर्ति की स्‍थापना सूर्यास्‍त के बाद नहीं की जाती है, लेकिन इस साल ऐसे योग बने हैं कि रात 10 बजे तक गणेश स्‍थापना की जा सकेगी. इस दौरान दोपहर 12.25 से 1.50 तक और शाम 05 से 6.30 तक विशेष तौर पर शुभ मुहूर्त रहेगा. 

यह भी पढ़ें: Ganesh Chaturthi 2021: गणेश चतुर्थी आज, अपनी राशि के अनुसार ऐसे करें गणपति बप्पा की पूजा

गणेश चतुर्थी पूजा विधि (Ganesh Puja Vidhi) 

गणेश चतुर्थी के दिन शुभ मुहूर्त में चौकी पर लाल कपड़ा बिछाकर गणपति की मूर्ति या फिर उनकी फोटो रखें. गंगाजल छिड़कने के बाद भगवान गणेश का आह्वान करें. इसके बाद भगवान गणेश को पुष्प, सिंदूर, जनेऊ और दूर्वा (घास) चढ़ाए. मंत्रोच्‍चार करें. भगवान को मोदक-लड्डू का भोग लगाएं. गणेश की कथा पढ़ें. आखिर में गणेश चालीसा का पाठ करके आरती करें. पूजा के समय काले या नीले रंग के कपड़े न पहनें. संभव हो तो लाल या पीले रंग के कपड़े ही पहनें. 

गणेश चतुर्थी के दिन न करें चंद्र दर्शन

गणेश चतुर्थी के दिन चंद्रमा (Moon) के दर्शन करना बहुत अशुभ होता है. मान्‍यता है कि आज चंद्रमा देखने से व्‍यक्ति पर झूठा आरोप लगता है. यदि गलती से चंद्रमा देख लें तो जमीन से एक पत्थर का टुकड़ा उठाकर पीछे की ओर फेंक दें.

(नोट: इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारी और मान्यताओं पर आधारित हैं. Zee News इनकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news