मनी प्‍लांट लगाने के बाद भी दूर नहीं हो रही पैसों की तंगी? ये गलतियां हो सकती हैं वजह
Advertisement

मनी प्‍लांट लगाने के बाद भी दूर नहीं हो रही पैसों की तंगी? ये गलतियां हो सकती हैं वजह

घर में मनी प्‍लांट लगाना बहुत शुभ होता है. यह अपार सुख-समृद्धि देता है लेकिन गलत तरीके से लगाया मनी प्‍लांट नुकसान कराता है. 

(फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली: घर में कुछ पौधों को लगाना बहुत शुभ होता है. ये पौधे घर में खुशहाली लाते हैं, पैसों की बारिश कराते हैं. कह सकते हैं कि इन पौधों का घर में होना मां लक्ष्‍मी के घर में वास करने जैसा है. इन लकी पौधों में से एक है मनी प्‍लांट. लेकिन कुछ लोगों के घर में मनी प्‍लांट होने के बाद भी पैसों की तंगी बनी रहती हैं. इसके पीछे कुछ कारण जिम्‍मेदार हो सकते हैं. ये कारण वास्‍तु शास्‍त्र से जुड़े हुए हैं. 

  1. हमेशा सही तरीके से लगाएं मनी प्‍लांट 
  2. गलतियां कराती हैं नुकसान 
  3. घर के बाहर नहीं अंदर लगाएं मनी प्‍लांट 

मनी प्‍लांट लगाने में न करें ये गलतियां 

पैसों की बरसात के लिए मनी प्‍लांट लगा लेना ही काफी नहीं है, बल्कि इसके लिए कुछ जरूरी बातों को ध्‍यान में रखना भी जरूरी है, वरना उससे कोई फायदा नहीं होता है. 

- मनी प्‍लांट से शुभ फल पाने के लिए जरूरी है कि उसे सही दिशा में रखा जाए. वास्‍तु शास्‍त्र के मुताबिक मनी प्लांट लगाने के लिए सबसे सही दिशा दक्षिण पूर्व का मध्य स्थान है, जिसे आग्‍नेय कोण भी कहा जाता है. इस दिशा में मनी प्‍लांट लगाने से सबसे ज्‍यादा फायदा होता है. 

- आमतौर पर लोग मनी प्‍लांट को छत, बालकनी या लॉन में लगाते हैं, ताकि उसकी बेल आराम से फलें-फूलें और सुंदर भी दिखें. लेकिन वास्‍तु के मुताबिक इससे फायदा नहीं होता है. मनी प्‍लांट से होने वाले शुभ प्रभाव को पाने के लिए उसे घर के अंदर लगाना चाहिए. तभी घर में सुख-समृद्धि रहती है. 

- मनी प्‍लांट को गमले में लगाने की बजाय हरे या नीले रंग की बोतल में लगाएं. हरे रंग को उन्‍नति का प्रतीक माना जाता है. हरे रंग की बोतल में मनी प्‍लांट लगाने से उसका सकारात्‍मक प्रभाव कई गुना बढ़ जाता है और घर पर पैसों की बारिश होते देर नहीं लगती है. वैसे इसे मिट्टी के गमले में लगाना भी अच्‍छा होता है. 

यह भी पढ़ें: परेशानियों के बोझ तले दबी है जिंदगी? इन चीजों को अपनाने से पास भी नहीं फटकती मुसीबत

- कभी भी घर में सूखा हुआ मनी प्‍लांट रखने की गलती न करें. ऐसा करना घर में गरीबी को बुलावा देना है.  

- मनी प्लांट से आपको पूरा फायदा मिले इसके लिए सुनिश्चित कर लें कि इस पौधे की बेल  हमेशा ऊपर की ओर रहे. बेल का नीचे की ओर लटककर बढ़ना अशुभ होता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news