लाख कोशिशों के बाद भी हाथ में नहीं टिकता पैसा, इस काम को करते ही भरी रहेगी जेब
X

लाख कोशिशों के बाद भी हाथ में नहीं टिकता पैसा, इस काम को करते ही भरी रहेगी जेब

ज्‍यादातर लोग पैसों की कमी से परेशान रहते हैं लेकिन कुछ लोगों के पास तो वाकई में पैसा टिकता ही नहीं है. इसके पीछे कुछ कारण जिम्‍मेदार होते हैं, जिन्‍हें जल्‍द से जल्‍द दूर कर लेना चाहिए. 

लाख कोशिशों के बाद भी हाथ में नहीं टिकता पैसा, इस काम को करते ही भरी रहेगी जेब

नई दिल्‍ली: हर आदमी चाहता है कि उसकी जेब भरी रहे. लेकिन लाख कोशिशों के बाद भी पैसा टिकता ही नहीं है. नतीजा ये होता है कि ऐसे लोग ना तो अपने भविष्‍य के लिए बचत कर पाते हैं और ना ही अपने बजट को मेंटेन करके चल पाते हैं. वहीं कुछ लोग देखते ही देखते गरीब हो जाते हैं. इन सब स्थितियों के पीछे कुंडली के ग्रहों के अलावा घर का वास्‍तु भी जिम्‍मेदार होता है. वास्‍तु शास्‍त्र में पैसे के बेवजह बेतहाशा खर्च होने के कारण बताए गए हैं. 

...इसलिए नहीं टिकता पैसा 

कभी-कभी अच्छी-खासी कमाई करने के बाद भी यदि पैसा नहीं टिकता है तो उसके पीछे हमारी ही कुछ अनदेखियां या गलतियां वजह बनती हैं. यहां तक कि इनमें सुधान न करना व्‍यक्ति को कर्ज के बोझ तले भी दबा सकता है. 

- हमेशा याद रखें कि पैसे रखने की तिजोरी या पेटी आदि में कोई छेद न हो. यह ना तो पैसे को रुकने देता है और ना ही बढ़ने देता है. इसके अलावा हमेशा तिजोरी को पेंट करके सुंदर बनाकर रखें. जर्जर हालत की तिजोरी धन हानि कराती है. 

- इसी तरह कभी भी फटे हुए पर्स या बटुअे में पैसे न रखें. ऐसा करने वाले हमेशा पैसों की तंगी से घिरे रहते हैं. 

- फटी हुई जेब के कारण पैसे और जरूरी चीजें गिरने का डर तो होता ही है. साथ ही इसे ज्‍योतिष और वास्‍तु में गरीबी का कारण बताया गया है. 

- दूसरों की संपत्ति पर लालच करने वालों और गलत तरीके से पैसे कमाने वालों के पास भी पैसा नहीं टिकता है. यदि ये अमीर बन भी जाएं तो कुछ समय बाद दिवालिया होने की कगार पर आ जाते हैं.  

यह भी पढ़ें:  शनि को कमजोर करती हैं ऐसी हरकतें, तुरंत छोड़ दें वरना जिंदगी में ला देंगी तबाही

मन की दरिद्रता से बचें 

कुछ लोग हमेशा पैसों की कमी का रोना रहते हैं. ऐसा करना ठीक नहीं है. इसे धर्म-शास्‍त्रों में मन की दरिद्रता कहा गया है. लिहाजा मां लक्ष्‍मी को हमेशा उनकी कृपा के लिए धन्‍यवाद कहते रहें और मन में सकारात्‍मक विचार लाएं. इससे आपकी स्थिति में सुधार जरूर होगा. 

वहीं जिन लोगों की कुंडली में बुध कमजोर हो, शुक्र ग्रह प्रधानता लिए हुए हो, वायु तत्‍व मजबूत हो या गलत रत्‍न पहना हुआ तो उन्‍हें भी धन हानि का सामना करना पड़ता है. इन लोगों के लिए बचत कर पाना लगभग नामुमकिन ही होता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news