महाशिवरात्रि पर 117 साल बाद बनेगा ग्रहों का ऐसा दुर्लभ योग, जानिए कैसे मिलेगी मुक्ति
Advertisement

महाशिवरात्रि पर 117 साल बाद बनेगा ग्रहों का ऐसा दुर्लभ योग, जानिए कैसे मिलेगी मुक्ति

आपको बता दें कि इससे पहले ऐसी स्थिति साल 1903 में महाशिवरात्रि के दिन बनी थी.

महाशिवरात्रि के दिन 117 साल के बाद बनेगा दुर्लभ योग.

नई दिल्ली: इस साल की महाशिवरात्रि (Mahashivratri) बहुत ही विशेष रहने वाली है क्योंकि इस बार महाशिवरात्रि के दिन पूरे 117 सालों के बाद एक बार फिर शुक्र और शनि ग्रह का एक बहुत ही दुर्लभ योग बनने जा रहा है. महाशिवरात्रि के दिन शनि ग्रह अपनी राशि मकर में रहेगा और वहीं शुक्र ग्रह अपने से उच्च राशि मीन में रहेगा. आपको बता दें कि इससे पहले ऐसी स्थिति साल 1903 में महाशिवरात्रि के दिन बनी थी. अगर कोई भक्त महाशिवरात्रि के दिन सच्चे मन से भगवान महादेव की पूजा करेगा तो उसे शनि, शुक्र और बृहस्पति ग्रहों के दोषों से मुक्ति मिल जाएगी.

इस बार की महाशिवरात्रि पर शुक्र और शनि के योग के अलावा 'सर्वार्थ सिद्धि' योग भी विशेष रहने वाला है. सर्वार्थ सिद्धि योग का अर्थ है कि इस योग में भगवान शिव की पूजा करने वाले भक्त को सभी कार्यों में सफलता मिलती है. सर्वार्थ योग को बहुत ही शुभ माना जाता है. इसी वजह से इस साल की महाशिवरात्रि भक्तों का उत्साह कई गुना बढ़ गया है.

किन वस्तुओं से शिवलिंग को अभिषेक करें-

अगर आप सेहत और समृद्धि चाहते हैं तो शिवलिंग पर दूध, दही, शहद और मक्खन चढ़ाएं. धन अर्जित करने के लिए गन्ने के रस से शिवलिंग का अभिषेक करें. अगर आप अपने शत्रुओं से छुटकारा चाहते हैं तो सरसों के तेल से शिवलिंग का अभिषेक करें और अगर मन एकाग्र करना चाहते हैं तो शिवलिंग पर दूध चढ़ाएं.

LIVE TV

Trending news