Makar Sankranti 2021 Grah Yog: मकर संक्रांति पर बन रहा इन ग्रहों का दुर्लभ योग, लाएगा सुख-समृद्धि

इस बार मकर संक्रांति (Makar Sankranti 2021) पर कई ग्रहों का शुभ योग बन रहा है, जैसे- गजकेसरी योग, बुधादित्य योग और ध्वज योग. इससे कई राशियों पर बेहद शुभ प्रभाव (Makar Sankranti 2021 Shubh Yog) पड़ेगा. जानिए, किस राशि के जातकों के लिए मकर संक्रांति विशेष फलदायी साबित होगा.

Makar Sankranti 2021 Grah Yog: मकर संक्रांति पर बन रहा इन ग्रहों का दुर्लभ योग, लाएगा सुख-समृद्धि
मकर संक्रांति पर पड़ेंगे कई शुभ योग

नई दिल्ली: इस साल मकर संक्रांति की तिथि (Makar Sankranmti 2021 Date) को लेकर किसी तरह का कंफ्यूजन नहीं है. देश भर में मकर संक्रांति 14 जनवरी को धूमधाम से मनाई जाएगी. इस बार ध्वज योग में सूर्य मकर राशि में प्रवेश करेगा, जिसके बाद से सभी राशियों के जातकों की किस्मत में बदलाव शुरू होगा.

कोरोना संक्रमण (Coronavirus) के चलते जहां वर्ष 2020 किसी के लिए कुछ खास नहीं रहा, वहीं 14 जनवरी को मकर संक्रांति के बाद सभी राशियों में शुभ संकेत (Makar Sankranti Shubh Yog) दिखाई दे रहे हैं. पंडित देवस्य मिश्र ज्योतिषाचार्य के अनुसार, श्रवण नक्षत्र में सूर्य के मकर राशि में प्रवेश से ध्वज योग बना है. यह एक शुभ योग है और कई राशियों के लिए फलदायी भी रहेगा.

VIDEO

मकर संक्रांति पर बन रहे हैं तीन शुभ योग 

14 जनवरी को सूर्य मकर राशि में सुबह 8.14 बजे प्रवेश करेगा. इस समय श्रवण नक्षत्र उदित रहेगा और पूरे दिन इसका प्रभाव बना रहेगा. इस दिन मकर राशि में सूर्य के आगमन से 5 ग्रहों का शुभ संयोग बनेगा. इसमें सूर्य, बुध, गुरु, चंद्रमा और शनि शामिल होंगे. ऐसे में मकर संक्रांति (Makar Sankranti 2021) के अवसर पर एक साथ तीन शुभ योग बन रहे हैं, जिनमें बुधादित्य, गजकेसरी और ध्वज योग शामिल हैं.

इन राशियों के जातकों के लिए विशेष फलदायी 

मेष राशि- मकर संक्रांति के अवसर पर बन रहे इन शुभ योग का प्रभाव (Makar Sankranti Shubh Yog) मेष राशि (Aries) के जातकों पर अच्छा रहेगा. इसके प्रभाव से इनकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी और धन आगमन के नए रास्ते भी खुलेंगे. इनके कार्यों में आ रही बाधाएं दूर होंगी और सभी कार्यों में इच्छानुसार फल मिलेगा.

कर्क राशि- मकर संक्रांति पर बन रहे शुभ योग का कर्क राशि (Cancer) के लोगों पर विशेष प्रभाव होने जा रहा है. इस राशि के जातकों के व्‍यापार में वृद्धि होगी और इस राशि की महिलाओं को भी लाभ होगा. उनको अचानक से धन लाभ होगा.

कन्या राशि- मकर संक्रांति पर पड़ने वाले शुभ योग का कन्‍या राशि (Virgo) के लोगों पर बेहद शुभ प्रभाव होने वाला है. उनकी प्रतिष्‍ठा में वृद्धि होगी और नौकरी में भी प्रमोशन प्राप्‍त होगा.

यह भी पढ़ें - Makar Sankranti 2021 Daan: मकर संक्रांति पर राशि के अनुसार करें इन चीजों का दान, मिलेगा विशेष फल

तुला राशि- तुला राशि (Libra) के जातकों पर सूर्य के उत्तरायण होने से शुभ प्रभाव पड़ेगा. साथ ही इच्‍छा के अनुरूप परिणाम प्राप्‍त होंगे और धन के मामले में यह संक्रांति आपके लिए भी शुभ साबित हो सकती है. इसके साथ ही सूर्य आपकी राशि के निकलकर अपने पुत्र शनि की राशि मकर में प्रवेश करेंगे. इस वक्‍त पड़ने वाले शुभ योग आपको भी हर प्रकार से शुभ फल प्रदान करने वाले हैं.

मीन राशि- मीन राशि (Pisces) के जातकों के लिए शुभ योग का खास प्रभाव होने वाला है. लाभ के स्‍थान में सूर्य के आगमन से आपके धन में वृद्धि होने के पूर्ण संकेत हैं. ऐसे जातकों को विभिन्‍न स्रोतों से धन प्राप्‍त होगा.

धर्म से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.