Monday Remedies: सोमवार को न करें ये काम, Lord Shiva करेंगे जिंदगी आसान

सोमवार का दिन भगवान शिव का होता है. कई लोग ऐसे होते हैं, जो पूरे साल सोमवार का व्रत रखते हैं. साथ ही कई लोगों को उनकी कुंडली में दोष या अन्‍य कारणों से भी यह उपवास करने की सलाह दी जाती है. सोमवार के दिन लोगों को कुछ बातों का ध्‍यान जरूर रखना चाहिए.

Monday Remedies: सोमवार को न करें ये काम, Lord Shiva करेंगे जिंदगी आसान
(फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली: सोमवार (Monday) को भगवान शिव (Lord Shiva) की आराधना के लिए सबसे खास माना गया है, लेकिन यह दिन चंद्रदेव का भी होता है. लिहाजा चंद्र दोष को ठीक करने के लिए भी यह दिन महत्‍वपूर्ण है. चंद्र ग्रह हमारे मन और माता का प्रतीक है. इसके उपाय करने से शांति, सेहत और समृद्धि मिलती है. सोमवार के दिन उन लोगों को उपवास रखना चाहिए जिनका स्वभाव ज्यादा उग्र है. सोमवार का उपवास (Monday Fast) रखने से ऐसे लोगों की उग्रता में कमी आती है.

इन कामों के लिए शुभ है सोमवार 

सोमवार के दिन भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए भक्त कई तरह के उपाय करते हैं. माना जाता है कि महादेव (Mahadev) ऐसे भगवान हैं, जो भक्तों से जल्दी प्रसन्न हो जाते हैं. वहीं इस दिन गलती करना भारी भी पड़ सकता है. लिहाजा सोमवार को भगवान शंकर की विधि-विधान से पूजा जरूर करना चाहिए. इसके अलावा  सोमवार को कुछ कार्य करना बेहद शुभ माना जाता है, जैसे- निवेश करना (सोना, चांदी या शेयर बाजार), गृह निर्माण की शुरुआत करना. कोशिश करें कि इन कार्यों का शुभारंभ सोमवार को ही करें. 

यह भी पढ़ें: ऐसे करेंगे Hanuman Chalisa का पाठ तो मिलेगा पूरा फल, ये हैं सही नियम

भूलकर भी सोमवार को न करें ये काम 

सोमवार के दिन कुछ काम करना वर्जित भी माना गया है. ऐसे में इस दिन इन कामों को करने से जिंदगी में मुश्किलें आ सकती हैं. लिहाजा इस दिन कामों को करने से बचें.  
- इस दिन शक्कर का सेवन न करें.
- दोपहर को न सोएं.
- किसी को सफेद वस्त्र या दूध दान में ना दें.
- इस दिन उत्तर, पूर्व और आग्नेय दिशा में यात्रा नहीं करें. खासकर पूर्व दिशा में तो बिल्‍कुल न करें.
- इस दिन माता से किसी भी प्रकार का विवाद ना करें.
- कुल देवता का किसी भी तरीके से अपमान ना करें. वरना जिंदगी में ढेर सारे कष्‍ट आ सकते हैं.
- इस दिन प्रात:काल 7:30 से 9:00 बजे तक राहु काल रहता है. लिहाजा इस समय यात्रा या किसी अन्‍य शुभ कार्य की शुरुआत नहीं करना चाहिए.
- इस दिन शनि से संबंधित भोजन नहीं करना चाहिए. जैसे बैंगन, कटहल, सरसो का साग, काला तिल, उड़द, तेज मसालेदार सब्जी आदि का सेवन न करें.
- साथ ही शनि से संबंधित कपड़े भी नहीं पहनने चाहिए. जैसे- काले, नीले, जामुनी या कत्थई रंग के कपड़े न पहनें. 

(नोट: इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारी और मान्यताओं पर आधारित हैं. Zee News इनकी पुष्टि नहीं करता है.)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.