खराब मौसम की वजह से अब तक नहीं दिखा चांद? ऐसे करवा चौथ का व्रत खोलें महिलाएं
X

खराब मौसम की वजह से अब तक नहीं दिखा चांद? ऐसे करवा चौथ का व्रत खोलें महिलाएं

करवा चौथ का व्रत चंद्रमा को अर्घ्य देने के बाद पूरा होता है. हर शहर में चांद दिखने का समय अलग-अलग होता है. लेकिन खराब मौसम की वजह से दिल्ली-एनसीआर के कुछ इलाकों में चांद नहीं दिखाई दिया है.

खराब मौसम की वजह से अब तक नहीं दिखा चांद? ऐसे करवा चौथ का व्रत खोलें महिलाएं

नई दिल्ली: देश में रविवार को करवा चौथ का त्योहार मनाया जा रहा है. इस दिन सुहागिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए करवा चौथ का व्रत रखती हैं. रात में चांद को अर्घ्य देने के बाद ही महिलाएं व्रत खोलती हैं और पानी पीती हैं. लेकिन राजधानी में खराब मौसम की वजह से चांद नहीं दिखा है. हर शहर में चांद दिखने का समय अलग-अलग होता है.

दिल्ली-एनसीआर में छाए बादल

दिल्ली-एनसीआर के आसमान में घने बादल छाए हुए हैं और ज्यादातर इलाकों में आंधी के साथ बारिश हो रही है. ऐसे में चांद नहीं दिखाई दे रहा है, दिल्ली-एनसीआर में चांद के दिखाई देने का समय 8 बजे के बाद का है.माना जा रहा है कि सोमवार सुबह 10 बजे के बाद मौसम साफ होगा. 

चंद्रमा न दिखने की स्थिति में क्या करें महिलाएं? 

कई बार मौसम खराब होने की वजह से चंद्रमा नहीं दिखाई देता है, ऐसे केस में महिलाएं तय शुभ मुहूर्त में पूजन करें और भगवान शिव की तस्वीर के मस्तक पर विराजमान चंद्रमा के दर्शन करें. फिर चंद्रमा की पूजा करके क्षमा याचना करें. इसके बाद पति की पूजा करके व्रत पूर्ण करें. ऐसे में ध्यान रखें कि चंद्रोदय का सही समय अपने करीबियों से पूछ लें और जिस तरफ से चांद निकलता है उस दिशा में मुंह करके जल चढ़ा दें. चंद्र देन को जल चढ़ाने के बाद और अपने पति की आरती उताकर व्रत खोल लें. 

इन इलाकों में मुश्किल हो सकते हैं चांद के दर्शन

  • दिल्ली (Delhi)
  • नोएडा (Noida)
  • ग्रेटर नोएडा (Greater Noida)

मौसम विभाग ने जताया था अनुमान

मौसम विभाग के अनुसार राजधानी दिल्ली सहित पूरे एनसीआर में बादल छाए रहेंगे जिसकी वजह से चांद देखने में समस्या हो सकती है. फिलहाल दिल्ली में तेज बारिश हो रही है बादल छाए हुए हैं. दिल्ली में चांद निकलने का वक्त 8:07 मिनट के आस-पास का था लेकिन बारिश और बादल के वजह से चांद नजर नहीं आया. घने बादल होने की वजह से चांद दिखने में आगे भी मुश्किल होगी यानी इस चांद देखे बिना ही महिलाओं को अपना व्रत खोलना होगा.

LIVE TV

Trending news