इस बार Raksha Bandhan के दिन जरूर करें व्रत, इसलिए है खास

इस साल Raksha Bandhan का त्‍यौहार 3 अगस्‍त को है और यह दिन कई अन्‍य कारणों के चलते भी खास रहेगा. रक्षा बंधन के दिन पूर्णिमा की तिथि है और इस दिन सावन का अंतिम सोमवार (Sawan Somvar 2020) भी है.

इस बार Raksha Bandhan के दिन जरूर करें व्रत, इसलिए है खास
फाइल फोटो

नई दिल्‍ली: इस साल Raksha Bandhan का त्‍यौहार 3 अगस्‍त को है और यह दिन कई अन्‍य कारणों के चलते भी खास रहेगा. रक्षा बंधन के दिन पूर्णिमा की तिथि है और इस दिन सावन का अंतिम सोमवार (Sawan Somvar 2020) भी है. मान्‍यता है कि इस दिन भगवान शिव और माता पार्वती पृथ्‍वी का भ्रमण करते हैं और अपने भक्‍तों को आर्शीवाद देते हैं. इसके अलावा, सावन के पहले और आखिरी सोमवार को बहुत खास माना गया  है. वैसे तो सावन के सभी सोमवार में व्रत रखना चाहिए लेकिन किसी कारण से ऐसा न कर पाएं तो पहला और आखिरी व्रत जरूर करना चाहिए. 

ये भी पढ़ें: जादू-टोना करती थीं रिया, सुशांत के ऑफिस ब्वॉय ने लगाए संगीन आरोप

5वें सोमवार में पढ़ी जाती है ये कथा 
इस साल सावन महीने में 5 सोमवार हैं. सावन के 5 सोमवार को भगवान भोलेनाथ के 5 मुख का प्रतीक माना जाता है. इस दिन भगवान शिव के पंचमुख के अवतार की कथा पढ़ने और सुनने का बहुत महत्‍व है. इसे पढ़ने से मनोकामनाएं पूरी होती हैं. 

इसके अलावा सावन का सोमवार पूर्णिमा के दिन पड़ रहा है. इस अद्भुत संयोग के कारण सौम्‍या तिथि बन रही है. इस दिन चंद्रदेव की पूजा करने से हर कार्य में सफलता मिलती है. इसके साथ ही रक्षाबंधन का दिन होने से व्रत करने का पुण्‍य कई गुना बढ़ जाता है.