धनतेरस आज, PM मोदी ने ट्विटर पर देशवासियों को दी शुभकामनाएं

उन्होंने ट्वीट ये कामना कि भगवान धन्वंतरि हम सबको जीवन में सुख, समृद्धि एवं उत्तम स्वास्थ्य प्रदान करें. 

धनतेरस आज, PM मोदी ने ट्विटर पर देशवासियों को दी शुभकामनाएं
फाइल फोटो

नई दिल्ली: पांच दिनों वाले दिवाली के त्योहार की शुरुआत आज से हो गई है. देशभर में आज (05 नवंबर) धनतेरस का त्योहार मनाया जा रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी देशवासियों को धनतेरस 2018 की शुभकामनाएं दी हैं. पीएम मोदी ने ट्वीट किया है कि धनतेरस के पावन अवसर पर सभी देशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं. भगवान धन्वंतरि हम सबको जीवन में सुख, समृद्धि एवं उत्तम स्वास्थ्य प्रदान करें. 

narendra modi gives best wishes on occasion of Dhanteras 2018

शुरू हुआ दीपावली का त्योहार
दीपावली के दो दिन पहले आने वाले इस त्योहार को लोग काफी धूमधाम से मनाते हैं. इस दिन गहनों और बर्तनों की खरीदारी जरूर की जाती है. धनत्रयोदशी के दिन भगवान धनवंतरी का जन्म हुआ था और इसलिए इस दिन को धनतेरस के रूप में पूजा जाता है. आज के दिन जो बर्तनों और मूर्ति आदि खरीदें जाते उसकी पूजा दीपावली के लिए की जाती है. इसे दीपावली का प्रारंभ माना जाता है. धनतेरस के दिन धन के देवता कुबेर और मृत्युदेव यमराज की पूजा-अर्चना को विशेष महत्त्व दिया जाता है. इस दिन को धनवंतरि जयंती के नाम से भी जाना जाता है. 

कब होता है धनतेरस
कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को धन की देवी के उत्सव का प्रारंभ होने के कारण इस दिन को धनतेरस के नाम से जाना जाता है. धनतेरस पर पांच देवताओं, भगवान श्रीगणेश, मां लक्ष्मी, ब्रह्मा, विष्णु और महेश की पूजा होती है. ऐसा कहा जाता है कि इस दिन कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को ही समुन्‍द्र मंथन के दौरान धनवन्‍तरी अपने साथ अमृत का कलश और आयुर्वेद लेकर प्रकट हुए थे. आयुर्वेद के साथ प्रकट होने के कारण उन्हें औषधी का जनक भी कहा जाता है.

चांदी खरीदना होता है शुभ
आज के दिन चांदी खरीदना शुभ माना जाता है, क्योंकि चांदी चंद्रमा का प्रतीक माना जाता है और चन्द्रमा शीतलता का मानक है, इसलिए चांदी खरीदने से मन में संतोष रूपी धन का वास होता है. क्योंकि जिसके पास संतोष है वो ही सही मायने में स्वस्थ, सुखी और धनवान है.