Hair Tips: बाल संवारने को लेकर की गई ये गलतियां डाल सकती हैं संकट में, जानें पुराणों में क्‍या है उल्‍लेख

बाल संवारना रोज का काम है और इसे सही तरीके से करना बहुत जरूरी है. यदि इसमें गलतियां की जाएं तो इससे पति की आयु कम होने, धन हानि, गरीबी जैसे संकट आ सकते हैं. 

Hair Tips: बाल संवारने को लेकर की गई ये गलतियां डाल सकती हैं संकट में, जानें पुराणों में क्‍या है उल्‍लेख
(फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली: धर्म-पुराण, ज्‍योतिष शास्‍त्र (Jyotish Shastra), वास्‍तु शास्‍त्र (Vastu Shastra) आदि ऐसी विद्याएं और ग्रंथ हैं जो जीवन जीने के सर्वश्रेष्‍ठ तरीके बताते हैं. इनमें जिंदगी से जुड़ी हर छोटी-बड़ी बात को लेकर मार्गदर्शन किया गया है. आचार-व्‍यवहार करने का सही तरीका बताया गया है. इसमें महिलाओं (Women) के श्रृंगार से जुड़ी कुछ जरूरी बातें भी बताईं गईं हैं, जिसका संबंध उसके सुहाग से भी होता है. आज हम बालों (Hair) में कंघी (Comb) करने या बाल संवारने से जुड़ी कुछ अहम बातें जानते हैं. 

बाल संवारते समय न करें ऐसी गलती 

- सबसे अहम बात यह है कि महिलाओं को कभी भी खड़े होकर अपने बालों में कंघी नहीं करनी चाहिए, बल्कि बैठकर कंघी करनी चाहिए. ऐसा न करने से पति की आयु कम होती है. 

- अक्‍सर लोग शाम के समय तैयार होते हैं, इसमें महिलाएं भी शामिल हैं. लेकिन महिलाओं के लिए सूर्यास्‍त के बाद कंघी करना अशुभ होता है क्‍योंकि इस समय निगेटिविटी बढ़ जाती है. तंत्र-मंत्र में इस समय को नकारात्‍मक शक्तियों के जागने का समय भी कहा जाता है. इसी तरह रात में सोते समय बाल खोलकर सोना भी अच्‍छा नहीं होता है. 

VIDEO

यह भी पढ़ें: Astrology: इन लोगों को मिलती हैं सबसे खूबसूरत और अच्‍छी पत्‍नी, अपनी Zodiac Sign से लगाएं पता

- अलग हेयर स्‍टाइल बनाने के चक्‍कर में आजकल महिलाएं कई तरह की टेढ़ी-मेढ़ी मांग निकालती हैं, जबकि मांग हमेशा स्‍पष्‍ट, सीधी और सिर के बीचों-बीच निकालनी चाहिए. वरना इससे रिश्‍तों में तनाव होता है. 

- इसके अलावा हमेशा मांग भरते समय अपना मुंह उत्‍तर दिशा में रखें. यह अच्‍छा होता है. 

- कभी भी दोनों हाथों से सिर नहीं छुजलाना चाहिए. यह धन हानि कराता है. इससे घर में गरीबी आती है. 

(नोट: इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारी और मान्यताओं पर आधारित हैं. Zee News इनकी पुष्टि नहीं करता है.)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.