Advertisement
photoDetails1hindi

Bad Omen: अपशकुन मानी जाती हैं ये 5 घटनाएं, जानें इन अशुभ घटनाओं के प्रभाव

शकुन और अपशकुन (Bad Omen) की मान्यताएं प्राचीनकाल से ही चली आ रही हैं. कई लोग इन मान्यताओं पर विश्वास करते हैं तो बहुत सारे लोग नहीं भी करते.

लोहे से जुड़ा अपशकुन

1/5
लोहे से जुड़ा अपशकुन

मान्यता है जिन घरों में छोटे बच्चे होते हैं वहां पर नकारात्मक ऊर्जाएं जल्दी से हावी हो जाती है. ऐसे में उनके बिस्तर के सिरहाने के पास लोहे से बनी चीजों को रखने से नकारात्मक ऊर्जाएं नहीं भटकती है. वहीं जंग लगी लोहे की चीजों का घर पर रखना अपशकुन (Bad Omen) माना जाता है.

नल से पानी का टपकना

2/5
नल से पानी का टपकना

ऐसा माना जाता है कि जिन घरों में नल से लगातार पानी टपकता रहता है, वहां धन की हानि होती रहती है. इसके अलावा सुबह-सुबह बाथरूम में खाली बाल्टी देखना भी अपशकुन माना जाता है. खाली बाल्टी देखने से आर्थिक और मानसिक परेशानियां आती हैं. ऐसे में हमेशा बाथरूम में बाल्टी को भरकर रखना चाहिए.

 

शाम को न लगाएं झाडू

3/5
शाम को न लगाएं झाडू

झाडू में माता लक्ष्मी का वास माना जाता है. झाडू पर पैर रखना और शाम के समय घर पर झाडू लगाना बहुत ही अशुभ (Bad Omen) माना गया है. झाडू को किसी खुली जगह पर नहीं रखना चाहिए. इसके बजाय उसे हमेशा किसी कोने में छिपाकर ही रखना चाहिए. जिससे  उस पर अनजाने में भी पैर न पड़ जाएं.

घर में टूटा शीशा न रखें

4/5
घर में टूटा शीशा न रखें

वास्तु शास्त्र में शीशे या कांच की चीजों का टूटना बहुत ही अपशकुन (Bad Omen) माना जाता है. टूटे हुए आइने में कभी भी देखकर श्रृंगार नहीं करना चाहिए. इसके अलावा एक साल से छोटे बच्चों को आईना देखना अशुभ होता है. घर के कोनो में कांच के टूटे हुए टुकड़ों को जमाकर रखना भी अशुभ माना जाता है.

बिल्ली-कुत्तों का रोना ठीक नहीं

5/5
बिल्ली-कुत्तों का रोना ठीक नहीं

घर पर कुत्तों और बिल्लियों का रोना या फिर आपस में झगड़ा करना अच्छा नहीं माना (Bad Omen) जाता है. अगर घर के आसपास कुत्तों या बिल्ली रोते हुए दिखते हैं तो उसे किसी अप्रिय घटना के होने का संकेत माना जाता है. 

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़