Akshaya Tritiya 2021: अक्षय तृतीया पर जरूर घर लाएं ये 5 चीजें, सालभर बनी रहेगी मां लक्ष्मी की कृपा

अक्षय तृतीया का दिन भी देवी लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए बेहद खास माना जाता है और अगर देवी लक्ष्मी आपसे खुश हो गईं तो समझिए कि सालभर आप पर लक्ष्मी जी की कृपा बनी रहेगी. इसके लिए आपको क्या करना है, यहां जानें.

ज़ी न्यूज़ डेस्क | May 14, 2021, 09:07 AM IST

नई दिल्ली: वैशाख महीने के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को मनाया जाता है अक्षय तृतीया (Akshaya Tritiya) का त्योहार जिसे अबूझ मुहूर्त और साल के सबसे शुभ दिनों में से एक माना जाता है. इस बार अक्षय तृतीया का त्योहार 14 मई शुक्रवार को है और यह दिन और भी ज्यादा खास इसलिए है क्योंकि शुक्रवार का दिन धन की देवी मां लक्ष्मी का ही दिन होता है. ऐसे में देवी लक्ष्मी (Goddess Lakshmi) को प्रसन्न करने का दो-दो मौका आपके पास है. ऐसे में आज के दिन अगर आप कुछ खास चीजें खरीद कर घर लाएं तो देवी लक्ष्मी प्रसन्न होंगी और सालभर आप पर उनकी कृपा बनी रहेगी.

1/5

मां लक्ष्मी की चरण पादुका

charan paduka

मां लक्ष्मी की चरण पादुका या उनके पांव के निशान जहां भी स्थापित होते हैं वहां से समस्याओं का नाश होता है और स्थायी धन संपत्ति का मार्ग प्रशस्त होता है. इसलिए इसे अपने मकान, दुकान, ऑफिस या घर के दरवाजे पर भी चिपकाना शुभ माना जाता है. अक्षय तृतीया के दिन मां लक्ष्मी की सोने या चांदी की चरण पादुका घर लाएं और ईशान कोण में रखकर पूजा करें. 

2/5

अक्षय तृतीया पर घर लाएं कौड़ियां

kauriyan

मां लक्ष्मी को सफेद कौड़ियां बहुत प्रिय हैं और इससे मां लक्ष्मी बहुत जल्दी खुश होकर घर में सुख समृद्धि का वरदान देती हैं. घर में बरकत लाने के लिए ये कौड़ियां बेहद शुभ मानी जाती हैं. घर के पूर्व और उत्तर के बीच ईशान कोण होता है जिसे देवताओं का निवास स्थान माना जाता है. अक्षय तृतीया के दिन कौड़ियां लाकर इस दिशा में रखें.

3/5

एकाक्षी यानी एक आंख वाला नारियल

ekakshi coconut

एकाक्षी यानी एक आंख वाला नारियल देवी लक्ष्मी का स्वरूप माना जाता है और ऐसा नारियल आसानी से नहीं मिलता. ऐसी मान्यता है कि जिसके घर में एकाक्षी नारियल हो वहां धन-धान्य और सुख-संपत्ति की कोई कमी नहीं होती. अक्षय तृतीया के दिन इस नारियल को घर लाएं और ईशान कोण में रखें.

4/5

घर लाएं श्रीयंत्र

shree yantra

ऐसी मान्‍यता है कि श्रीयंत्र, मां लक्ष्मी का प्रिय यंत्र है इसलिए इसकी पूजा करने से देवी लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं. अक्षय तृतीया के दिन श्रीयंत्र घर लाएं और पूजा घर में इसकी स्थापना करें. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार श्रीयंत्र की पूजा करने से जीवन में रुपये पैसे आने के रास्ते खुल जाते हैं.

5/5

दक्षिणावर्ती शंख

shankh

ऐसा कहा जाता है कि जहां शंख होता है वहां महालक्ष्मी का वास होता है. दक्षिणावर्ती शंख जिस घर में रहता है, वहां धन-धान्य की वृद्धि होती है. इसलिए अक्षय तृतीया के दिन दक्षिणावर्ती शंख घर लाएं और इसे भी ईशान कोण में रख दें. 

(नोट: इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारी और मान्यताओं पर आधारित हैं. Zee News इनकी पुष्टि नहीं करता है.)

धर्म से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.