photoDetails1hindi

Garuda Purana: खुशहाल जीवन के लिए रोजाना करें ये काम, जिंदगी में नहीं रहेगी कभी धन की कमी

Garuda Purana Importance: सनातन धर्म के सभी महापुराणों में से एक गरुड़ पुराण है. इसमें भगवान विष्णु और उनके वाहन गरुड़ पक्षी की बातचीत का वर्णन है. इस पुराण में जीवन, मौत और उसके बाद की घटनाओं का वर्णन किया गया है. वहीं, गरुड़ पुराण में खुशहाल जीवन जीने के उपाय भी बताए गए हैं. इस पुराण में लिखी बातों का अनुसरण किया जाए तो मानव जीवन काफी आसान हो जाता है.

1/5

गरुड़ पुराण के अनुसार कुछ ऐसे कार्य हैं, जिनको रोजाना करना चाहिए. इन कामों को वैसे भी हिंदू धर्म में काफी शुभ और फलदायी बताया गया है. ऐसे में यह जानना जरूरी है कि ऐसे कौन से काम हैं, जिनको करने से सुखी जीवन जीया जा सकता है. 

2/5

गायों की सेवा करना वैसे भी हिंदू धर्म में काफी शुभ माना गया है. गाय की सेवा करने से कई तरह के पुण्य की प्राप्ति होती है. गरुड़ पुराण में भी गौशाला बनवाने और गायों की सेवा करने के बारे में बताया गया है. रोजाना गाय की सेवा करने से इंसान द्वारा जाने-अनजाने में किए गए पाप नष्ट हो जाते हैं. 

3/5

गरुड़ पुराण के अनुसार, हर दिन भूखे और जरूरतमंद लोगों को भोजन कराना चाहिए और अपने सामर्थ्य अनुसार अन्न का दान करना चाहिए. इससे इंसान के पुण्य कर्म में वृद्धि होती है और घर में हमेशा बरकत बनी रहती है.

4/5

गरुड़ में कहा गया है कि घर में जब भी भोजन बने, उसका सबसे पहला भोग भगवान को लगाना चाहिए. हालांकि, भोग में हमेशा सात्विक भोजन ही होना चाहिए. ऐसा करने से जहां मां अन्नपूर्णा खुश होती है. वहीं, मां लक्ष्मी की भी कृपा बनी रहती है.

5/5

इंसान को रोजाना थोड़ा सा समय अपने लिए भी निकालना चाहिए. इस समय में अपने द्वारा किए गए अच्छे और बुरे कार्यों के बारे में शांत मन से चिंतन-मनन करना चाहिए. ऐसा करने से दिमाग शांत होता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

photo-gallery