Advertisement
photoDetails1hindi

Vastu Tips: घर में इन 5 चीजों को रखने से कभी नहीं होती पैसों की कमी

अगर आप चाहते हैं कि आपके घर में सुख-शांति और बरकत बनी रहे तो वास्तु से जुड़े इन नियमों का पालन करें. 

उत्तर दिशा में रखें घड़ा या सुराही

1/5
 उत्तर दिशा में रखें घड़ा या सुराही

घर की उत्तर दिशा में अगर पानी से भरा घड़ा या सुराही को रखा जाए तो आपके घर में पैसों की तंगी कभी नहीं होगी. लेकिन इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि घड़े में पानी रहे और घड़ा कभी भी पानी से खाली न हो.

 

पूजाघर में लगाएं मोर का पंख

2/5
पूजाघर में लगाएं मोर का पंख

भगवान कृष्ण का प्रिय है मोर पंख और इसे घर में रखने से सकारात्मक ऊर्जा के साथ ही बरकत भी आती है. इसलिए अगर आप अपने पूजा घर में मोर पंख लगाते हैं तो यह आपके लिए और भी ज्यादा शुभ और फायदेमंद हो सकता है.

धातु की मछली या कछुआ

3/5
धातु की मछली या कछुआ

वास्तु शास्त्र की मानें तो घर में धातु से बनी मछली या कछुआ रखना भी बेहद शुभ माना जाता है और इससे घर की सभी परेशानियां दूर हो जाती हैं और घर में लक्ष्मी का वास होता है. घर में लक्ष्मी के आगमन से बरकत अपने आप आने लगती है.

घर में रखें गणेश जी की प्रतिमा

4/5
 घर में रखें गणेश जी की प्रतिमा

आपके पूजा घर में भी गणेश जी की मूर्ति या प्रतिमा अवश्य होगी. लेकिन अगर आप अपने घर में नृत्य करते हुए गणपति की मूर्ति या तस्वीर लगाएं तो इसे बेहद शुभ और फलदायी माना जाता है. घर की पूर्व या उत्तर दिशा की दीवार पर नृत्य करते हुए गणेश जी की फोटो लगाएं. इससे भी घर में बरकत आती है. 

घर में रखें श्रीयंत्र

5/5
घर में रखें श्रीयंत्र

वास्तु शास्त्र में श्रीयंत्र को भी बेहद शुभ माना जाता है और ऐसी मान्यता है कि देवी लक्ष्मी को भी श्रीयंत्र बेहद प्रिय है. श्रीयंत्र को घर में रखकर उसकी पूजा करने से भी घर में धन-संपन्नता और बरकत आती है. श्रीयंत्र जीवन से जुड़ी सभी समस्याओं को हल करने में भी मदद करता है.

(नोट: इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारी और मान्यताओं पर आधारित हैं. Zee News इनकी पुष्टि नहीं करता है.)

धर्म से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

ट्रेन्डिंग फोटोज़