Vastu Tips: घर में इन 5 चीजों को रखने से कभी नहीं होती पैसों की कमी

अगर आप चाहते हैं कि आपके घर में सुख-शांति और बरकत बनी रहे तो वास्तु से जुड़े इन नियमों का पालन करें. 

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Apr 21, 2021, 14:24 PM IST

नई दिल्ली: बहुत से लोगों को लगता है कि वास्तु शास्त्र का अर्थ है दिशा ज्ञान यानी किस चीज को किस दिशा में रखना चाहिए, इस बारे में उसमें बताया जाता है. जबकि हकीकत ये है कि वास्तु शास्त्र में बतायी गई बातों को अगर सही तरीके से अपनाया जाए तो आपके जीवन में तरक्की आ सकती है. वहीं, दूसरी तरफ अगर वास्तु के नियमों की अनदेखी की जाए तो कई बार धन का नुकसान भी हो सकता है. ऐसे में हम आपको बता रहे हैं कि आखिर किन चीजों को घर में रखने से घर में सकारात्मकता और बरकत बनी रहती है.

1/5

उत्तर दिशा में रखें घड़ा या सुराही

mud pot

घर की उत्तर दिशा में अगर पानी से भरा घड़ा या सुराही को रखा जाए तो आपके घर में पैसों की तंगी कभी नहीं होगी. लेकिन इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि घड़े में पानी रहे और घड़ा कभी भी पानी से खाली न हो.

 

2/5

पूजाघर में लगाएं मोर का पंख

peacock feather

भगवान कृष्ण का प्रिय है मोर पंख और इसे घर में रखने से सकारात्मक ऊर्जा के साथ ही बरकत भी आती है. इसलिए अगर आप अपने पूजा घर में मोर पंख लगाते हैं तो यह आपके लिए और भी ज्यादा शुभ और फायदेमंद हो सकता है.

3/5

धातु की मछली या कछुआ

metal fish or tortoise

वास्तु शास्त्र की मानें तो घर में धातु से बनी मछली या कछुआ रखना भी बेहद शुभ माना जाता है और इससे घर की सभी परेशानियां दूर हो जाती हैं और घर में लक्ष्मी का वास होता है. घर में लक्ष्मी के आगमन से बरकत अपने आप आने लगती है.

4/5

घर में रखें गणेश जी की प्रतिमा

ganesh idol

आपके पूजा घर में भी गणेश जी की मूर्ति या प्रतिमा अवश्य होगी. लेकिन अगर आप अपने घर में नृत्य करते हुए गणपति की मूर्ति या तस्वीर लगाएं तो इसे बेहद शुभ और फलदायी माना जाता है. घर की पूर्व या उत्तर दिशा की दीवार पर नृत्य करते हुए गणेश जी की फोटो लगाएं. इससे भी घर में बरकत आती है. 

5/5

घर में रखें श्रीयंत्र

shree yantra

वास्तु शास्त्र में श्रीयंत्र को भी बेहद शुभ माना जाता है और ऐसी मान्यता है कि देवी लक्ष्मी को भी श्रीयंत्र बेहद प्रिय है. श्रीयंत्र को घर में रखकर उसकी पूजा करने से भी घर में धन-संपन्नता और बरकत आती है. श्रीयंत्र जीवन से जुड़ी सभी समस्याओं को हल करने में भी मदद करता है.

(नोट: इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारी और मान्यताओं पर आधारित हैं. Zee News इनकी पुष्टि नहीं करता है.)

धर्म से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.