Advertisement
photoDetails1hindi

रंग पंचमी पर कर लें धन प्राप्ति के आसान उपाय, झमाझम बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपा!

नई दिल्‍ली: चैत्र मास की कृष्ण पक्ष की पंचमी तिथि को रंग पंचमी मनाई जाती है. यह होली के 4 दिन बाद पड़ती है. इस साल आज यानी कि 22 मार्च 2022 को रंग पंचमी है. रंग पंचमी देवी-देवताओं को समर्पित है इसलिए इसे देव पंचमी भी कहते हैं. मान्‍यता है कि होली के दिन रंग-गुलाल खेलने के बाद पंचमी के दिन हवा में रंग उड़ाने चाहिए. ऐसा करने से देवी-देवता प्रसन्‍न होते हैं और मनोकामनाएं पूरी करते हैं. साथ ही हवा में रंग उड़ाने से तमोगुण का नाश होता है और जीवन में आनंद बढ़ता है. शास्‍त्रों और ज्‍योतिष के मुताबिक यदि रंग पंचमी के दिन कुछ उपाय कर लिए जाएं तो मां लक्ष्‍मी प्रसन्‍न होकर धन वैभव का आशीर्वाद देती हैं. 

पैसों की तंगी दूर करने का उपाय

1/5
पैसों की तंगी दूर करने का उपाय

रंग पंचमी के दिन भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की एक साथ पूजा करें. इसके अलावा लक्ष्मी बीज मंत्र 'ॐ श्रीं श्रीये नमः' का जाप करें या कनकधारा स्तोत्र का पाठ करें. इससे कुछ ही दिन में आर्थिक स्थिति बेहतर होने लगेगी. 

नौकरी-व्‍यापार की समस्याएं दूर करने का उपाय

2/5
नौकरी-व्‍यापार की समस्याएं दूर करने का उपाय

रंग पंचमी के दिन नहाने के पानी में एक चुटकी हल्‍दी और गंगाजल मिला लें. ऐसा करने से नकारात्‍मक ऊर्जा खत्‍म होती है और भाग्‍य वृद्धि होती है. इससे नौकरी-व्‍यापार की समस्‍याओं से राहत मिलती है. 

अटका हुआ धन पाने का उपाय

3/5
अटका हुआ धन पाने का उपाय

रंग पंचमी के दिन माता लक्ष्मी की पूजा करके उन्‍हें सफेद चीजें जैसे खीर, मिश्री, श्रीखंड आदि का भोग लगाएं. इसके बाद सबसे पहले घर की महिलाओं को प्रसाद दें और फिर बाकी लोगों में बांटें. इससे अटका हुआ पैसा मिलने लगता है, साथ ही आर्थिक स्थिति भी बेहतर होती है. 

घर की नकारात्मक ऊर्जा खत्‍म करने का उपाय

4/5
घर की नकारात्मक ऊर्जा खत्‍म करने का उपाय

रंग पंचमी के दिन मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु की पूजा-अर्चना करें. इस दौरान कलश में शुद्ध जल भर कर रख लें. पूजा के बाद इस जल को पूरे घर में छिड़कें इससे घर की नकारात्‍मक ऊर्जा खत्‍म हो जाती है और घर में सुख, शांति, प्रेम बढ़ता है. 

देवी-देवताओं की कृपा पाने का उपाय

5/5
देवी-देवताओं की कृपा पाने का उपाय

रंग पंचमी के दिन भगवान कृष्ण ने राधा रानी को रंग लगाया था, इस वजह से यह पर्व मनाया जाता है. लिहाजा रंग पंचमी के दिन राधा-कृष्ण को रंग अर्पित करें, उन्‍हें रंग लगाएं. इससे जीवन में प्रेम, सुख-समृद्धि बढ़ती है और देवी-देवताओं की कृपा बनी रहती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

ट्रेन्डिंग फोटोज़