Advertisement
photoDetails1hindi

Vastu Tips: स्वाद ही नहीं जिंदगी भी बदल देगा एक चुटकी Salt, ग्रह दोष भी हो जाएंगे शांत

खाने में स्वाद का सबसे प्रमुख कारक होने के साथ ही नमक (Salt) हमारे जीवन को भी संतुलित रखने में अहम भूमिका निभाता है. ज्योतिष शास्त्र और वास्तु एक्सपर्ट्स के मुताबिक, चुटकी भर नमक घर की नकारात्मक ऊर्जा (Negative Energy) को दूर कर घर में पॉजिटिव माहौल बनाता है, जिससे सुख-समृद्धि आती है, और मानसिक शांति बनी रहती है. आइए जानते हैं कि नमक का इस्तेमाल कैसे किया जा सकता है...

पोछा लगाते वक्त पानी में डालें नमक

1/5
पोछा लगाते वक्त पानी में डालें नमक

घर में सकारात्मक ऊर्जा (Positive Energy) का माहौल बना रहे, और नकारात्मकता दूर हो, परिवार के सदस्यों के बीच क्लेश और झगड़े ना हों, इससे बचने के लिए घर में जब भी पोछा लगाएं तो उस पानी में चुटकी भर नमक डाल दें. नमक वाले पानी से घर में पोछा लगाने से पॉजिटिव एनर्जी आती है, जिससे परिवार के सदस्यों के बीच रिश्ते बेहतर होते हैं.

कांच में जार में ही रखना चाहिए नमक

2/5
कांच में जार में ही रखना चाहिए नमक

आप अपने घर में नमक को किस बर्तन में रखते हैं इसका भी वास्तु पर काफी प्रभाव पड़ता है. लिहाजा नमक को कभी भी स्टील या लोहे के बर्तन में नहीं रखना चाहिए. नमक को हमेशा कांच के बर्तन (Glass Jar) या जार में ही रखें. ऐसा करने से घर में सुख-शांति बनी रहती है, और आर्थिक दिक्कतें भी नहीं आती. आप चाहें तो नमक के जार में 1 लौंग भी डाल सकते हैं.

ऐसा करने से घर का कोई सदस्य नहीं होगा बीमार

3/5
ऐसा करने से घर का कोई सदस्य नहीं होगा बीमार

कई बार राहु (Rahu) के नकारात्मक प्रभाव के कारण भी घर में नेगेटिव ऊर्जा का संचार होने लगता है, जिसकी वजह से परिवार के सदस्य बीमार रहने लगते हैं. इससे निपटने के लिए कांच की कटोरी में सेंधा नमक की डलियां भरकर बाथरूम में रखना चाहिए. हर 15 दिन में 1 बार इस नमक को बदलते रहें. ऐसा करने से राहु के निगेटिव असर को दूर करने में मदद मिलती है. 

नहाने के पानी में मिलाएं चुटकी भर नमक

4/5
नहाने के पानी में मिलाएं चुटकी भर नमक

अगर आपको मानसिक शांति नहीं मिल रही, किसी वजह से तनाव और स्ट्रेस (Stress) बहुत अधिक हो गया है, काम में मन नहीं लग रहा तो इसमें भी आपकी मदद कर सकता है नमक. इसके लिए अपने नहाने के पानी में चुटकी भर नमक मिलाएं और उससे नहाएं. आप चाहें तो रात में सोने से पहले नमक वाले पानी से हाथ-पैर धो सकते हैं. ऐसा करने से तनाव दूर होता है और अच्छी नींद आती है.

दाल-सब्जी में ऊपर से ना डालें नमक

5/5
दाल-सब्जी में ऊपर से ना डालें नमक

खाना खाते समय दाल या सब्जी आदि में नमक या मिर्च कम लगे तो ऊपर से न डालें. ऐसे में काला नमक या काली मिर्च का प्रयोग करें. ऐसा करने से शनि, चंद्र और मंगल का दुष्प्रभाव नहीं होगा. इसके अलावा अगर कोई लंबी बीमारी से ग्रसित है तो उसके सिरहाने कांच के एक बर्तन में नमक रखें. एक सप्ताह बाद उस नमक को बदल कर दोबारा नमक रख दें. धीरे-धीरे सेहत में सुधार होने लगेगा.

ट्रेन्डिंग फोटोज़