Life की ढेरों परेशानियां दूर करते हैं ये Plants, सावन में लगाएंगे तो चमक जाएगी किस्‍मत

पूजा-पाठ, दान-पुण्‍य करने के लिए सावन महीने (Sawan Month) को सबसे अच्‍छा माना जाता है. इस महीने पड़ने वाले व्रत-त्‍योहारों में पेड़-पौधों की पूजा करना भी शामिल होता है. यदि इस दौरान कुछ खास पौधे (Plants) लगाएं जाएं तो व्‍यक्ति की जिंदगी बेहद खुशहाल हो सकती है. 

Life की ढेरों परेशानियां दूर करते हैं ये Plants, सावन में लगाएंगे तो चमक जाएगी किस्‍मत
(फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली: सावन का महीना (Sawan Month) शिव जी भक्ति के लिहाज से तो बहुत खास होता ही है, साथ ही यह महीना नए जीवन की शुरुआत का महीना भी माना जाता है. इस समय में पौधे लगाने से पुण्‍य तो मिलता ही है, साथ ही पर्यावरण (Environment) को भी फायदा पहुंचता है. आज हम जानते हैं कि इस महीने में कौन से पौधे (Plants) लगाने से सबसे ज्‍यादा लाभ होता है. 

सावन महीने में लगाएं ये पौधे 

तुलसी का पौधा: हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे को बहुत महत्‍वपूर्ण और शुभ बताया गया है. इस धर्म के अधिकांश अनुयायियों के घर में तुलसी का पौधा होता है. यदि आपके घर में पौधा नहीं है या आप एक और पौधा लगाना चाहते हैं तो इसके लिए सावन का महीना सबसे शुभ है. इस पौधे के नीचे रोजाना दीपक लगाने से घर में सुख-समृद्धि आती है और परिवार निरोगी रहता है. 

अनार का पौधा: सावन महीने में अनार का पौधा लगाना भी बहुत शुभ होता है, लेकिन ख्‍याल रखें कि इसे रात के समय में लगाएं. इसे घर के सामने लगाने से घर की नकारात्‍मक ऊर्जा खत्‍म होती है. 

VIDEO

यह भी पढ़ें: August में 3 ग्रह बदलेंगे राशियां, इन Zodiac Sign वालों के लिए शानदार रहेगा पूरा महीना

केले का पौधा: सावन महीने की एकादशी या गुरुवार के दिन केले का पेड़ लगा सकते हैं. केले का पेड़ वास्‍तु के लिहाज से घर में लगाना शुभ नहीं होता है लेकिन इसे घर के पीछे या छत के पीछे लगाने से कोई नुकसान नहीं है. पेड़ लगाने के बाद उसमें रोजाना जल चढ़ाएं, इससे मैरिड लाइफ की समस्‍याएं दूर होंगी. साथ ही कुंडली में गुरु ग्रह मजबूत होगा. 

गूलर का पौधा: गूलर को ज्‍योतिष में चमत्‍कारी पेड़ बताया गया है. सावन महीने में गूलर का पौधा लगाने से जिंदगी में सुख-शांति आएगी. 

शमी का पौधा: सावन महीने के शनिवार को घर के मेन गेट के बायीं ओर शमी का पौधा लगाएं. इससे शनि दोष से राहत मिलेगी और कई समस्‍याएं दूर होंगी. 

पीपल का पौधा: सावन महीने के गुरुवार को पीपल का पौधा लगाने से घर में खुशहाली आएगी. लेकिन यह पौधा अपने घर में गलती से भी न लगाए़ं, बल्कि पार्क में, मंदिर के पास, सड़क के किनारे लगाएं. 

(नोट: इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारी और मान्यताओं पर आधारित हैं. Zee News इनकी पुष्टि नहीं करता है.)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.