कुंभ 2019 : संगम किनारे बसे भगवान भोलेनाथ, जानें 300 साल पुराने मंदिर का महत्व

संगम नगरी प्रयागराज में 2019 में जनवरी से कुंभ मेले का आयोजन हो रहा है. 

कुंभ 2019 : संगम किनारे बसे भगवान भोलेनाथ, जानें 300 साल पुराने मंदिर का महत्व
फाइल फोटो

नई दिल्ली : तीर्थराज प्रयाग में लगने वाले सबसे बड़े धार्मिक मेले कुंभ की चर्चा हर तरफ हो रही है. आस्था, धर्म, संस्कार, संस्कृति का संगम वाला यह सबसे बड़ा धार्मिक मेला संगम किनारे लग रहा है. जहां करोड़ों की संख्या में लोग देश-विदेश और भारत के कोने-कोने से आएंगे. संगम के आसपास और उससे सटे हुए तमाम ऐसे मंदिर हैं जिनकी अपनी आस्था और अलग पहचान है. उन्हीं में से एक है गंगोली शिवाला जोकि प्रयागराज के झूंसी क्षेत्र में बना हुआ है. यहां के पुजारी की मानें तो यह मंदिर 300 वर्ष पहले आगरा के एक ब्राह्मण व्यापारी गंगा प्रसाद तिवारी के द्वारा बनवाया गया था. माना जाता है कि यहां आने वाले हर भक्त की समस्त मनोकामनाओं को भगवान भोलेनाथ पूरा करते हैं. 

वैसे तो प्रयागराज को तीर्थों का राजा कहा जाता है इसलिए यहां स्थित छोटे बड़े सभी धर्म-स्थलों का अपना एक महत्व है, अपनी एक पहचान है. संगम के ईशान कोण पर स्थित होने के कारण गंगोली शिवालय अपने आप में एक अद्भुत दार्शनिक स्थल है जहां पर भगवान भोलेनाथ के ज्योतिर्लिंग स्थापित हैं. लोगों का कहना है कि गंगोली शिवालय पर आने से एक अद्भुत सुख की अनुभूति होती है और मन को बहुत शांति मिलती है. यहां पर भगवान भोलेनाथ की पूजा-अर्चना करने से सभी कष्टों का निवारण हो जाता है.

प्रयाग कुंभ मेला: धरती का सबसे बड़ा धार्मिक सम्मेलन, इस बार होगा ये अलग नजारा

कुंभ मेले के मद्देनजर इस गंगोली शिवालय का भी जीर्णोद्धार हो रहा है जिसमें पेंटिंग द्वारा सनातन धर्म एक बार फिर से दिखाने का प्रयास किया जा रहा है. मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं का मानना है कि सरकार की इस पहल से जो युवा वर्ग है उसको अपने सनातन धर्म और भगवान के साथ ही संस्कृति और संस्कार के बारे में करीब से जानकारी मिलेगी और उनकी धर्म के प्रति आस्था बढ़ेगी. 

इस बार कुछ अलग होगा कुंभ का नजारा, दुनियाभर में दिखेगी भव्यता

मंदिर की विशेषता है कि इस मंदिर की कलाकृतियों में भगवान भोलेनाथ से संबंधित कई महत्वपूर्ण मूर्तियों को उकेर कर उसके महत्व को दर्शाया गया है जिसके दर्शन से यहां आने वाले दर्शनार्थियों को भगवान भोलेनाथ के बारे में शिव पुराण के बारे में जानकारी मिलती है. गंगा किनारे स्थित गंगोली शिवालय को अब और भी सुंदर बनाने के लिए पेंट माई सिटी के तहत रंगाई करके और सुंदर बनाया जा रहा है जिससे यहां आने वाले श्रद्धालुओं को सनातन धर्म के विषय मे महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त हो सके. 

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.