Tuesday Remedies: हनुमान की कृपा पाने के लिए मंगलवार को जरूर करें ये काम, हर मनोकामना होगी पूरी
Advertisement

Tuesday Remedies: हनुमान की कृपा पाने के लिए मंगलवार को जरूर करें ये काम, हर मनोकामना होगी पूरी

मंगलवार का दिन हनुमान जी की पूजा और उपासना के लिए सर्वोत्तम माना जाता है और इस दिन हनुमान मंदिरों में भक्तों की लंबी कतार नजर आती है क्योंकि हर कोई बजरंगबली को प्रसन्न कर उनका आशीर्वाद प्राप्त करना चाहता है.

हनुमान को कैसे करें खुश?

नई दिल्ली: मंगलवार का दिन मंगल ग्रह के साथ ही संकटमोचन हनुमान जी (Lord Hanuman) का भी दिन माना जाता है और यही कारण है कि मंगलवार (Tuesday) को हनुमान जी की पूजा को सर्वोत्तम बताया गया है. ऐसी मान्यता है कि हनुमान जी जल्दी प्रसन्न होने वाले देवता हैं और उनकी पूजा करने से व्यक्ति की सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं, कष्टों से छुटकारा मिलता है और किस्मत बदलते देर नहीं लगती. मंगलवार के दिन पूरे विधि विधान के साथ हनुमान जी की पूजा के साथ ही अगर आप कुछ खास उपाय कर लें (Remedies to make Hanuman ji happy) तो आपके लिए ज्यादा फायदेमंद होगा.

  1. हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए मंगलवार को करें ये उपाय
  2. राम नाम का सुमिरन करने से प्रसन्न हो जाते हैं बजरंगबली
  3. हनुमान चालीसा और सुंदर कांड का पाठ करने से हर समस्या होगी दूर

हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए राम-नाम का जाप करें

हनुमान जी की कृपा पाने के लिए भगवान श्री राम (Lord Ram) के नाम का सुमिरन करना चाहिए. हनुमान जी को खुश करने का यह एक मात्र और सबसे सरल उपाय है. जो भक्त राम-नाम का सुमिरन (Remembering Lord Ram) करते हैं, हनुमान जी उनके सभी संकट दूर कर देते हैं. इसका कारण ये है कि अगर आप हनुमान जी के भक्त हैं तो हनुमान जी खुद भगवान राम के परम भक्त हैं. ऐसे में मंगलवार के दिन अगर आप श्री राम जय राम, जय जय राम या फिर सिया राम जय राम जय जय राम का सुमिरन करते हैं तो राम जी के साथ ही हनुमान जी भी आपसे प्रसन्न हो जाएंगे. इसके अलावा आप चाहें तो मंगलवार के दिन हनुमान मंदिर में बैठकर राम रक्षा स्त्रोत (Ram Raksha Strot) का पाठ भी कर सकते हैं. इसे भी लाभकारी माना गया है.

ये भी पढ़ें- मन के डर को जीतने की शक्ति देते हैं राम भक्त हनुमान, ऐसे करें पूजा

हनुमान जी को प्रसन्न करने के अन्य उपाय

- वैसे तो हनुमान चालीसा (Hanuman Chalisa) का पाठ रोजाना करना चाहिए लेकिन अगर आप समय की कमी की वजह से ऐसा नहीं कर पाते तो मंगलवार को जरूर हनुमान चालीसा का पाठ करें. इससे हनुमान जी की विशेष कृपा प्राप्त होती है और व्यक्ति की सभी मनोकामनाएं भी पूरी होती हैं. 

- इसके अलावा मंगलवार के दिन हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए सुंदरकांड (Sundarkand) का भी पाठ करना चाहिए. इससे हर तरह की समस्याओं से छुटकारा मिलता है.

ये भी पढ़ें- हनुमान जी को क्यों चढ़ाया जाता है सिंदूरी चोला, जानें पौराणिक कथा और महत्व

- हनुमान जी की कृपा पाने के लिए मंगलवार के दिन व्रत रखें (Keep fast on tuesday) और शाम के समय सभी लोगों को बूंदी का प्रसाद बांटें. ऐसा करने से पैसों की तंगी दूर हो जाती है.

- मंगलवार की शाम हनुमान जी को केवड़े का इत्र व गुलाब के फूल की माला चढ़ाएं. यह भी हनुमान जी को खुश करने का सबसे सरल उपाय है.

- इसके अलावा मंगलवार की शाम को हनुमान मंदिर में एक सरसों के तेल का और एक शुद्ध घी का दीपक जलाएं और वहीं बैठकर हनुमान चालीसा का पाठ करें. इससे भी मनोवांछित फल की प्राप्ति होती है.

(नोट: इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारी और मान्यताओं पर आधारित हैं. Zee News इनकी पुष्टि नहीं करता है.)

धर्म से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

Trending news