Remedies of Moon: इस महाउपाय से दूर होगा मानसिक तनाव, बरसेगी शिव जी कृपा
Advertisement

Remedies of Moon: इस महाउपाय से दूर होगा मानसिक तनाव, बरसेगी शिव जी कृपा

कुंडली में चंद्रमा के कमजोर होने पर जातक को मानसिक कष्ट झेलने पड़ते हैं.

भगवान शिव.

नई दिल्ली: सोमवार का दिन स्वामी चंद्र देव का है. चंद्र देव महर्षि अत्रि और अनुसूया के पुत्र हैं. चंद्र देव का विवाह राजा दक्ष की सत्ताईस कन्याओं से हुआ है. जिन्हें सत्ताईस नक्षत्रों के रूप में जाना जाता है. ज्योतिष के अनुसार चंद्रमा कर्क राशि के स्वामी हैं. जिनकी महादशा दस वर्ष की होती है. चंद्रमा को नवग्रहों में दूसरा स्थान प्राप्त है. कुंडली में चंद्रमा के कमजोर होने पर जातक को मानसिक कष्ट झेलने पड़ते हैं. 

सोमवार के दिन भगवान शिव की साधना-आराधना अत्यंत शुभ मानी जाती है. भगवान शिव ने चंद्र देव को अपने मस्तक पर धारण किया है. यह सुखद संयोग है कि 2020 में भगवान शिव की पूजा का सर्वोत्तम श्रावण मास सोमवार के दिन से ही प्रारंभ हो रहा है. सोमवार के दिन भगवान शिव के रुद्राभिषेक से सभी मनोकमानाएं पूरी होती हैं.

कैसे रखें सोमवार का व्रत-
सोमवार का व्रत श्रावण, वैशाख, कार्तिक, चैत्र एवं मार्गशीर्ष आदि मास के शुक्ल पक्ष के प्रथम सोमवार से प्रारंभ करना चाहिए. इस व्रत की शुरुआत सोलह सोमवार व्रत करने का संकल्प लेकर करना चाहिए. सोमवार का व्रत करने के लिए सोमवार के दिन प्रातः काल उठकर जल में काले तिल डालकर स्नान करना चाहिए. स्नान के बाद 'ॐ सों सोमाय नम:' मंत्र का मन में जाप करते हुए भगवान शिव और माता पार्वती का सफेद फूल, सफेद चंदन, पंचामृत, चावल, सुपारी, बेल पत्र, आदि से पूजन करें. पूजन के पश्चात 'ॐ सों सोमाय नम:' मंत्र की कम से कम तीन या ग्यारह माला जप करें. शिव के मंत्र का जप हमेशा रुद्राक्ष की माला से करें. सोमवार के व्रत में नमक का सेवन न करें. व्रत का उद्यापन हवन आदि के श्रावण, वैशाख, कार्तिक, चैत्र एवं मार्गशीर्ष आदि मासों में ही करना चाहिए. 

सोमवार व्रत का फल-
सोमवार का व्रत करने से भगवान शिव-माता पार्वती और चंद्रदेव की विशेष कृपा मिलती है. इस व्रत के द्वारा मन की शांति, धन और पुत्र सुख प्राप्त होता है.

ये भी पढ़ें- महादेव को मनाने के लिए सावन में अपनी राशि के अनुसार जपें 'शिव मंत्र'

चंद्र देव का प्रार्थना मंत्र- 
रोहिणीशः सुधामूर्तिः सुधागात्रो सुधाशनः।
विषम स्थान संभूतां पीड़ा दहतु में विधुः।।

इस मंत्र का जाप करने चंद्रदेव शीघ्र ही प्रसन्न होते हैं और उनकी कृपा से सभी मनोरथ पूरे होते हैं.

चंद्र देव का जप मंत्र- 
ॐ श्रां श्रीं श्रौं सः चंद्रमसे नमः

जप संख्या- 11,000

चंद्र ग्रह का दान-
चंद्रमा की शुभता को प्राप्त करने के लिए सोमवार के दिन सफेद कपड़े, चावल, बर्फी, खीर, दूध, दही, चांदी आदि का दान करना चाहिए.

चंद्र रत्न मोती धारण करने की विधि– 
चंद्रमा की शुभता पाने के लिए चंद्र देव का रत्न मोती धारण करें. मोती 2, 4, 6 और 11 रत्ती का धारण किया जा सकता है. चंद्र के रत्न को चांदी में जड़वाकर कनिष्का उंगली में धारण करना चाहिए.

चंद्र ग्रह शुभता पाने का महाउपाय:
— चंद्र ग्रह की शुभता और धन की प्राप्ति के लिए मोती युक्त चंद्र यंत्र बनवा कर गले में धारण करना चाहिए. 
— चंद्र ग्रह की शांति के लिए सोमवार को कच्चा दूध व पानी मिलाकर जप मंत्र को पढ़ते हुए पीपल पर चढ़ाना चाहिए.
— सोमवार के दिन सफलता प्राप्ति के लिए व्यक्ति को पश्चिम, दक्षिण तथा वायव्य (उत्तर-पश्चिम) दिशा में यात्रा करनी चाहिए.
— चंद्र ग्रह की शांति के लिए पलाश की समिधा द्वारा हवन करना चाहिए.

Trending news