Sawan Month 2024: भगवान शिव को समर्पित सावन महीना शुरू होने का इंतजार सभी शिव भक्‍त बेसब्री से करते हैं. इस महीने में देवाधिदेव महादेव की पूजा की जाती है. उन्‍हें समर्पित सोमवार का व्रत रखा जाता है. सावन महीने में रुद्राभिषेक करने का बड़ा महत्‍व है. मान्‍यता है कि सावन महीने में शिव जी अपने भक्‍तों की पुकार सबसे ज्‍यादा जल्‍दी सुनते हैं. इस बार तो सावन महीने में एक नहीं कई शुभ योग बन रहे हैं. ग्रह-‍नक्षत्रों की स्थिति ऐसा अद्भुत संयोग बना रही है, जो कई साल बाद बन रहे हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सावन माह कब से है? 


वैदिक पंचाग के अनुसार, सावन महीना 22 जुलाई से शुरू हो रहा है और 19 अगस्‍त को खत्‍म हो रहा है. इस दौरान 5 सावन सोमवार पड़ेंगे. ऐसा शुभ मौका दशकों बाद आया है कि जब सावन महीने की शुरुआत और समापन सोमवार के दिन ही हो रहा है. 


पहला सावन सोमवार - 22 जुलाई 2024 
दूसरा सावन सोमवार - 29 जुलाई 2024 
तीसरा सावन सोमवार - 5 अगस्त 2024 
चौथा सावन सोमवार - 12 अगस्त 2024 
पांचवा सावन सोमवार - 19 अगस्त 2024 


सावन में बन रहे कई शुभ योग 


इस साल सावन महीने के कई अद्भुत शुभ योग बन रहे हैं. साथ ही सावन की शुरुआत ही कई शुभ योगों में हो रही है. 22 जुलाई को सावन महीने के पहले दिन प्रीति योग, आयुष्मान योग के साथ सिद्धि योग का अद्भुत संयोग बन रहा है. उस पर इस दिन सोमवार का पड़ना भी महाशुभ है. ऐसे में भगवान शिव और माता पार्वती की विधि-विधान से पूजा करें, अभिषेक करें, इससे सारे कष्‍ट दूर होंगे. साथ ही जीवन में खुशियां आएंगी. 


प्रीति योग : सावन के पहले दिन 22 जुलाई को पूरे दिन प्रीति योग रहेगा और रात 8 बजकर 50 मिनट पर समाप्‍त होगा. 


सिद्धि योग : सावन मास की शुरुआत सिद्धि योग में होगी. 22 जुलाई को पूरे दिन सिद्धि योग रहेगा. सिद्धि योग में की गई पूजा जरूर सफल होती है. 


आयुष्‍मान योग : वहीं 22 जुलाई की रात 8 बजकर 50 मिनट से आयुष्मान योग शुरू होगा जो कि अगले दिन 23 जुलाई तक रहेगा. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)