7 अगस्‍त को है Sawan Shivratri 2021, इस शुभ मुहूर्त में करें शिव जी की पूजा

साल की दूसरी सबसे अहम शिवरात्रि (Shivratri) यानी कि सावन शिवरात्रि (Sawan Shivratri 2021) का व्रत 7 अगस्‍त को रखा जाएगा. इस दिन भक्ति-भाव से पूजा करने से शिव-पार्वती जी कई मनोकामनाएं पूरी करते हैं. 

7 अगस्‍त को है Sawan Shivratri 2021, इस शुभ मुहूर्त में करें शिव जी की पूजा
(फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली: भगवान शिव (Lord Shiva) की भक्ति के लिए सबसे खास माना जाने वाला सावन महीना (Sawan Month) शुरू हो चुका है और इसके साथ शिव जी से जुड़े हुए कई अहम व्रत (Vrat) भी शुरू हो चुके हैं. भक्‍त पहला सावन सोमवार, मंगला गौरी व्रत कर चुके हैं. इस महीने में एक और अहम व्रत पड़ता है, वो है सावन शिवरात्रि (Sawan Shivratri). वैसे तो हर महीने के कृष्‍ण पक्ष की चतुर्दशी को शिवरात्रि मनाई जाती है लेकिन फाल्गुन महीने और सावन महीने की शिवरात्रि बहुत अहम होती हैं. फाल्‍गुन महीने की शिवरात्रि को महाशिवरात्रि कहते हैं और सावन मास में पड़ने वाली शिवरात्रि को सावन शिवरात्रि कहा जाता है. 

7 अगस्‍त को है सावन शिवरात्रि 

इस साल भी सावन महीने की कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को शिवरात्रि का व्रत रखा जाएगा, जो कि 7 अगस्त (शनिवार) को है. इस दिन व्रत रखने से शिव जी प्रसन्‍न होते हैं. साथ ही इस व्रत का पारणा महाशिवरात्रि की तरह अगले दिन किया जाता है. इस साल सावन महीने की शिवरात्रि 6 अगस्‍त को शाम 06:28 से शुरू होगी और 7 अगस्‍त को शाम 07:11 तक रहेगी. वहीं व्रत का पारणा 8 अगस्‍त को सुबह 05:46 से दोपहर 03:45 मिनट कर सकेंगे. 

यह भी पढ़ें: August 2021 Monthly Horoscope: वृषभ-मिथुन वालों की होगी तरक्‍की, तो कर्क को मिलेगा पैसा; जानिए क्‍या लेकर आया है यह महीना

पूजा का शुभ मुहूर्त 

शास्‍त्रों में कहा गया है कि सावन शिवरात्रि की पूजा निशिता काल में करना शुभ होता है. इस बार निशिता काल 7 अगस्‍त की रात 12:06 मिनट से 12:48 मिनट तक यानी कि 43 मिनट का रहेगा. इस दौरान पूजा करना उत्तम होगा. व्रती को इस दिन सुबह शिवलिंग पर जल चढ़ाना चाहिए. इसके अलावा शिवलिंग का गंगाजल और दूध से अभिषेक करें. निशिता काल में शिव जी की विधि-विधान से पूजा करें. साथ ही गरीबों और कन्याओं को दूध का दान करें. इससे मानसिक तनाव दूर होता है और चंद्रमा शुभ फल देने लगता है. 

(नोट: इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारी और मान्यताओं पर आधारित हैं. Zee News इनकी पुष्टि नहीं करता है.)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.