Mahakumbh 2021: सोमवती अमावस्या के मौके पर हरिद्वार कुंभ का दूसरा शाही स्नान आज, जानें महत्व
Advertisement

Mahakumbh 2021: सोमवती अमावस्या के मौके पर हरिद्वार कुंभ का दूसरा शाही स्नान आज, जानें महत्व

1 अप्रैल से 30 अप्रैल के बीच हरिद्वार कुंभ का आयोजन किया गया है और इस दौरान आज 12 अप्रैल को सोमवती अमावस्या के मौके पर कुंभ का दूसरा शाही स्नान है. इस दौरान अखाड़ों के साधु संतों के साथ ही आम लोगों को भी गंगा में डुबकी लगाने का अवसर मिलेगा.

कुंभ का दूसरा शाही स्नान आज

नई दिल्ली: मां गंगा के पावन तट हरिद्वार में इस साल महाकुंभ (Mahakumbh 2021) का आयोजन हुआ है. इस दौरान कोरोना महामारी और प्रशासन की ओर से की गई सख्ती के बावजूद हरिद्वार कुंभ (Haridwar Kumbh 2021) में अखाड़ों के साथ ही श्रद्धालुओं की भी अच्छी खासी तादाद देखने को मिल रही है. 12 अप्रैल यानी आज सोमवती अमावस्या (Somvati Amavasya) के मौके पर हरिद्वार कुंभ में दूसरा शाही स्नान हो रहा है. पहला शाही स्नान महाशिवरात्रि के मौके पर 11 मार्च को हुआ था. 

  1. सोमवती अमावस्या पर हरिद्वार कुंभ का दूसरा शाही स्नान
  2. मान्यता है कि कुंभ में स्नान करने से सभी बाधाएं होती हैं दूर
  3. 12 अप्रैल के बाद बैसाखी और पूर्णिमा पर होंगे दो और शाही स्नान

शाही स्नान का महत्व

कुंभ मेले के दौरान वैसे तो आप चाहें किसी भी दिन स्नान करें तो आपको विशेष फल की प्राप्ति होगी, लेकिन अगर आप शाही स्‍नान (Shai Snan) के द‍िन गंगा में स्नान करते हैं तो ऐसी मान्यता है कि अमरत्‍व के समान पुण्य की प्राप्ति होती है. साथ ही मान्यता है कि कुंभ में स्नान करने से हर तरह की बाधाओं से मुक्ति मिलती है और जीवन में सुख-शांति और समृद्धि आती है. शाही स्नान का नियम यही है कि इस दिन अलग-अलग अखाड़ों के साधु संत पहले स्नान करते हैं और उसके बाद आम लोगों और श्रद्धालुओं को गंगा में डुबकी लगाने और स्नान करने का मौका मिलता है. इसे शाही स्नान इसलिए भी कहा जाता है क्योंकि इस दौरान साधुओं का सम्मान एकदम राजशाही अंदाज में किया जाता है.

VIDEO

ये भी पढ़ें- 83 साल में पहली बार 12 की जगह 11वें साल में लगा कुंभ मेला, जानें इसका कारण

हर की पैड़ी में सिर्फ संत लगाएंगे डुबकी

12 अप्रैल को सोमवती अमावस्या के मौके पर हरिद्वार कुंभ में हो रहे दूसरे शाही स्नान के दौरान आम श्रद्धालु हर की पैड़ी (Har ki pauri) के घाटों पर गंगा में डुबकी नहीं लगा पाएंगे. हर की पैड़ी को सिर्फ संतों के स्नान के लिए आरक्षित रखा गया है. 

ये भी पढ़ें- क्या होते हैं अखाड़े और कुंभ के दौरान शाही स्नान का महत्व क्या है, जानें

अप्रैल में तीन शाही स्नान

हरिद्वार कुंभ की शुरुआत 1 अप्रैल से हुई है जो 30 अप्रैल तक जारी रहेगा और इस दौरान 3 शाही स्नान होंगे. हालांकि पहला शाही स्नान महाशिवरात्रि के मौके पर 11 मार्च को हो चुका है. अब अप्रैल में 3 शाही स्नान हो रहे हैं-
अप्रैल का पहला शाही स्नान- 12 अप्रैल सोमवती अमावस्या के दिन
अप्रैल का दूसरा शाही स्नान- 14 अप्रैल को मेष संक्रांति और बैसाखी के दिन
अप्रैल का तीसरा शाही स्नान- 27 अप्रैल को चैत्र पूर्णिमा के दिन

(नोट: इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारी और मान्यताओं पर आधारित हैं. Zee News इनकी पुष्टि नहीं करता है.)

धर्म से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

देखें LIVE TV -
 

Trending news