Shani Jayanti 2022: साढ़े साती के मुश्किल दौर से गुजर रही हैं मकर, कुंभ और मीन राशियां, शनि जयंती पर कर लें ये उपाय
Advertisement

Shani Jayanti 2022: साढ़े साती के मुश्किल दौर से गुजर रही हैं मकर, कुंभ और मीन राशियां, शनि जयंती पर कर लें ये उपाय

Sade Sati Upay: हर व्यक्ति की इच्छा होती है कि शनि उन पर मेहरबान रहें. इसके लिए लोग कई तरह के उपाय करते हैं. बता दें कि शनि की साढ़े साती झेल रहे लोग अगर शनि जयंती के दिन ये उपाय कर लेंगे, तो उन्हें शनि की कुदृष्टि से निजात मिल जाएगी. 

 

फाइल फोटो

Shani Jayanti Sade Sati Upay: शनि के नाम से ही लोग कांपते हैं. हर  कोई चाहता है कि शनि उन से प्रसन्न रहें. शनि के प्रकोप से बचे रहें. शनि देव को न्याय और कर्म का देवता माना जाता है. व्यक्ति के कर्मों के फल के अनुसार ही उन्हें फल देते हैं. कई राशियां इन दिनों शनि की साढ़े साती से गुजर रही है. ये शनि की सबसे बुरी दशा में से एक है. इस अवधि में जातकों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है. वहीं, अगर शनि की साढ़े साती शुभ फल देती है,तो व्यक्ति खूब तरक्की करती है. 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस दौरान मकर, कुंभ और मीन राशि के जातक शनि की साढ़े साती से गुजर रहे हैं. और अगर वे शनि के दुष्प्रभावों को कम करना चाहते हैं तो शनि जयंती के दिन कुछ उपाए उनके लिए लाभकारी हो सकते हैं. इन उपायों को करने से शनि के बुरे प्रभावों से बचा जा सकता है. 

 

ये भी पढ़ें- Planet Transit In June 2022: ये 5 बड़े ग्रह जून में करने जा रहे हैं राशि परिवर्तन, सभी राशियों पर पड़ेगा इनका गहरा प्रभाव
 

शनि जयंती के दिन कर लें ये उपाय 

तीन राशियों पर चल रही साढ़े साती से छुटकारा पाने के लिए 30 मई का दिन बेहद खास है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर इस राशि के जातक शनि जयंती के दिन कुछ उपाय करेंगे, तो उन्हें साढ़े साती से मुक्ति या निजात मिल सकती है. जानें ये उपाय

तिल, तेल और छायापात्र का करें दान

शनि जयंती के दिन दान का विशेष महत्व बताया गया है. इस दिन कुछ दान करने से व्यक्ति का शनि ग्रह शांत होता है. इस दिन छायापात्र भी दान कर सकते हैं. छायादान के लिए एक मिट्टी या स्टील का बर्तन लें और उसमें सरसों का तेल डालें और अपनी परछाई देख कर उसे दान कर दें. 

 

ये भी पढ़ें- Ekadashi 2022 Upay: अपरा एकादशी पर कर लें ये खास उपाय, भगवान विष्णु की कृपा से खुशियों से भर जाएगा घर आंगन

 

धतूरे की जड़ कर लें धारण

अगर आप शनि देव की कृपा पाना चाहते हैं, तो इसके लिए धतूरे की जड़ धारण करने की सलाह दी जाती है. धतूरे की जड़ को गले या हाथ में पहनें. इसके बाद शनि देव की अराधना करें. 

सात मुखी रुद्राक्ष करें धारण

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सात मुखी रुद्राक्ष को शनि का प्रतिनिधित्व माना गया है. इसलिए सात मुखी धारण धारण करने की सलाह दी जाती है. ऐसा करने से व्यक्ति को साढ़े साती से राहत मिलती है. 

हनुमान जी की पूजा करें

शनि जयंती पर शनि देव की पूजा के साथ-साथ हनुमान जी की पूजा का भी परंपरा है. इस दिन हनुमान चालीसा और सुंदरकांड का पाठ करने से साढ़े साती से राहत मिलती है.

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

 

Trending news