Shanidev: अगर आप भी करते हैं ये काम तो शनिदेव से न डरें, ऐसे लोगों को परेशान नहीं करते शनि

अगर आप सोचते हैं कि शनिदेव हमेशा बुरा फल देते हैं तो ऐसा नहीं है. वे हमेशा कर्मों के हिसाब से ही फल देते हैं. इसलिए अपने कर्मों और आदतों में सुधार करके आप शनिदेव को प्रसन्न कर सकते हैं और उनकी कृपा पा सकते हैं.

Shanidev: अगर आप भी करते हैं ये काम तो शनिदेव से न डरें, ऐसे लोगों को परेशान नहीं करते शनि
ऐसे लोगों को परेशान नहीं करते शनिदेव

नई दिल्ली: धार्मिक मान्यताओं के अनुसार शनिदेव (Shanidev) न्याय के साथ-साथ कर्म के भी देवता हैं क्योंकि वे हर किसी के कर्मों के हिसाब से ही उसे शुभ और अशुभ फल देते हैं. यही कारण है कि कहा जाता है कि अगर शनिदेव के अशुभ प्रभाव और छाया से बचना है तो अपने कर्मों में सुधार करें. शनिदेव का नाम सुनते ही अधिकतर लोग डर जाते हैं क्योंकि शनि की अशुभ छाया (Bad effects of shani) जिस पर पड़ जाए उसे जीवन में कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है.

मकर, कुंभ, तुला राशि वालों पर शनि का बुरा प्रभाव नहीं पड़ता

वैसे तो कुछ ग्रह नक्षत्रों की दशा भी ऐसी होती है कि कुछ विशेष जातकों और राशिवालों पर शनि की कुदृष्टि नहीं होती और ना ही शनि की साढ़ेसाती (Shani ki sadhesati) या शनि की ढैय्या (Shani ki dhayya) का कोई प्रभाव पड़ता है. अगर आपकी राशि मकर, कुंभ या तुला है तो खुश हो जाइए. शनिदेव, मकर और कुंभ (Capricorn and Aquarius) इन दो राशियों के राशि स्वामी हैं इसलिए शनि के बुरे प्रकोप या साढ़े साती का बुरा प्रभाव इन राशि वालों पर नहीं पड़ता. वहीं तुला राशि (Libra) में शनि उच्च के होते हैं ऐसे में इन राशि वालों पर भी शनि की साढ़ेसाती या ढैय्या होने पर भी इन पर बुरा असर नहीं होता.

ये भी पढ़ें- शनिवार को इन लोगों को जरूर रखना चाहिए उपवास, व्रत के नियम भी जानें

कर्म और आदत सुधाकर भी शनि की कृपा पा सकते हैं

ग्रह नक्षत्रों के अलावा आप अपने कर्मों और आदतों में सुधार करके भी शनिदेव को प्रसन्न कर सकते हैं और ऐसे लोगों पर भी शनिदेव की कृपा रहती है और वे उन्हें परेशान नहीं करते. वे लोग हैं:
-धार्मिक मान्यताओं के अनुसार अगर आप ईमानदारी के साथ बिना किसी और का नुकसान किए, सही और धर्म की राह पर चलकर पूरी मेहनत के साथ अपना काम करके पैसे कमाते हैं (Work hard) तो शनिदेव आपसे कभी नाराज नहीं होंगे और आप पर उनकी कृपा बनी रहेगी. 

-शनिदेव को साफ-सफाई रखने वाले लोग भी पसंद आते हैं (Cleanliness and hygiene). लिहाजा नाखूनों को गंदा न रखें, नाखून काटते रहें और नाखून को दांत से चबाने की आदत तुरंत बदल दें. इसके अलावा हर दिन स्नान करके साफ सुथरे और पवित्र बने रहें. ऐसे लोगों की भी शनिदेव मदद करते हैं.

ये भी पढ़ें- घर के मंदिर में क्यों नहीं रखी जाती शनिदेव की मूर्ति या तस्वीर, जानें कारण

-अगर आप भी अपने सामर्थ अनुसार गरीबों, जरूरतमंदों की मदद करते हैं तो समझ जाइए कि शनिदेव की विशेष कृपा आप पर बनी रहेगी (Helping others). इसके अलावा काला चना, काला तिल, उदड़ दाल, कपड़े, छाता आदि दान करने से भी शनिदेव प्रसन्न होते हैं. साथ ही हमेशा बुजुर्गों का सम्मान करें.

-भगवान शिव और हनुमान जी की पूजा करने वालों से भी शनिदेव प्रसन्न रहते हैं. जिनके ईष्टदेव हनुमान जी हैं, शनिदेव हमेशा उनकी रक्षा करते हैं. इसके अलावा कृष्ण जी की भक्ति करने वालों पर शनिदेव की कृपा रहती है.

(नोट: इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारी और मान्यताओं पर आधारित हैं. Zee News इनकी पुष्टि नहीं करता है.)

धर्म से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

VIRAL VIDEO

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.