close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

सऊदी अरब में दिख गया शव्वाल का चांद, आज मनाया जा रहा है ईद का जश्न

मून साइटिंग कमेटी की बैठक के बाद घोषणा की गई कि शावल का महीना मंगलवार से ही शुरू हो चुका है. सऊदी अरब के एक दिन बाद यानि की 5 जून को भारत और पाकिस्तान में ईद-उल-फितर का त्योहार मनाया जाएगा.

सऊदी अरब में दिख गया शव्वाल का चांद, आज मनाया जा रहा है ईद का जश्न
मून साइटिंग कमेटी की बैठक के बाद घोषणा की गई कि शावल का महीना मंगलवार से ही शुरू हो चुका है.

नई दिल्ली: मुस्लिमों का सबसे बड़ा त्योहार आज सऊदी अरब समेत कई देशों में मनाया जा रहा है. 3 जून की रात सऊदी अरब में शव्वाल का चांद देखा गया. संयुक्त अरब अमीरात ने शावल 1440 हिजरी का पहला दिन होने के कारण 4 जून को ही ईद मनाने का फैसला किया है.

5 जून को भारत में मनाई जाएगी ईद
मून साइटिंग कमेटी की बैठक के बाद घोषणा की गई कि शावल का महीना मंगलवार से ही शुरू हो चुका है. सऊदी अरब के एक दिन बाद यानि की 5 जून को भारत और पाकिस्तान में ईद-उल-फितर का त्योहार मनाया जाएगा. इंडोनेशिया, पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया और अन्य एशियाई देशों में कोई अर्धचंद्र नहीं देखा गया था और इसलिए वहां पर बुधवार को ईद का त्योहार मनाया जाएगा. 

केरल में आज ही मनाई जाएगी ईद
पूरे भारत में बेशक बुधवार को ईद-उल-फितर का त्योहार मनाया जाएगा, लेकिन केरल में आज ही ईद मनाई जा रही है. दरअसल, भारत में, केरल एकमात्र ऐसा राज्य है जो सऊदी अरब के समान ही ईद मनाता है. 

मालूम हो की रमज़ान 29 और 30 का महिना होता है. इस बार 29 का होने का पहले से ही उम्मीद जताई जा रही थी. अरब में एक दिन पहले होने से यहां दुसरे दिन ईद होने की उम्मीद बढ़ जाते हैं. बाजार में रौनक जोरों पर हैं. तरावीह की नमाज़ आज सऊदी अरब में खत्म कर दी गई है जबकि भारत में आज आखरी आज तक पढ़ी गई है. कल से नहा पढ़ी जाएगी.