साल का आखिरी सूर्यग्रहण कल, 3 घंटे बंद रहेगा साईं बाबा का मंदिर

ग्रहण के दौरान शिरडी साईं मंदिर के पुजारी साईं बाबा की समाधि के सामने मंत्रोपचार करेंगे. 

साल का आखिरी सूर्यग्रहण कल, 3 घंटे बंद रहेगा साईं बाबा का मंदिर
फाइल फोटो

प्रशांत शर्मा, शिरडी: इस साल का आखिरी सूर्यग्रहण (Solar Eclipse) कल 26 दिसंबर, 2019 (5 पौष, शक संवत 1941) को लगने जा रहा है. यह वलायाकर सूर्यग्रहण होगा यानी पूर्णग्रास नहीं बल्कि खंडग्रास सूर्य ग्रहण होगा. इससे पहले इस साल 6 जनवरी और 2 जुलाई को आंशिक सूर्यग्रहण लगा था. इस दौरान शिरडी के साईं बाबा मंदिर के नित्य कार्यक्रम में बदलाव किया गया है.

सूर्यग्रहण के सूतक के कारण गुरुवार को सुबह तीन घंटे के लिए मंदिर में साईं दर्शन बंद रहेगा. वलायाकर सूर्यग्रहण के वक्त सुबह 8 बजे से सुबह 11 बजे तक दर्शन के लिए मंदिर को बंद कर दिया जाएगा. इस दौरान शिरडी साईं मंदिर के पुजारी साईं बाबा की समाधि के सामने मंत्रोच्चार करेंगे. तीन घंटों के लिए साईं बाबा की मूर्ति को सफेद रंग की शॉल से ढंक दिया जाएगा. 

यह भी पढ़ें: साल का आखिरी सूर्यग्रहण कल, आज इस समय से शुरू होगा सूतक काल, ग्रहण के दौरान ये न करें

साईं समाधि पर तुलसी के पत्ते भी चढ़ाए जाएंगे. ग्रहण समाप्ति के बाद साईंबाबा की मूर्ति को मंगल स्नान कराया जाएगा. उसके बाद बाबा की पूजा आरती होगी. आपको बता दें कि हर दिन दोपहर 12 बजे होने वाली आरती के समय में भी बदलाव किया गया है. गुरुवार दोपहर आरती दोपहर 12.30 बजे होगी.

साईं मंदिर के पुजारी बालकृष्ण जोशी ने बताया कि गुरुवार को सूर्यग्रहण के समय 3 घंटों के लिए साईं बाबा का दर्शन बंद रहेगा. इस सूर्यग्रहण के समय पुजारी मंदिर में मंत्रोपचार का पठन करेंगे उन्होंने कहा कि ग्रहण समाप्ति के बाद भक्त बाबा के दर्शन कर सकते हैं.

यह भी देखें

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.